Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vaccine Word of the Year: दुनिया में सबसे अधिक सर्च किया किया गया वैक्सीन शब्द, 'गाय' से निकला है ये शब्द

corona Virus ने पूरी दुनिया में अफरा-तफरी मचाकर रखी हुई है। लाजिमी है कि बच्चा-बच्चा corona शब्द से वाकिफ हो चुका है। यही वजह है कि 'वैक्सीन' शब्द दुनिया में सबसे अधिक सर्च किया गया। मरियम-वेबस्टर(Merriam-Webster) डिक्शनरी ने इस शब्द को 'वर्ल्ड ऑफ द ईयर' घोषित किया है।

In the era of coronavirus, Merriam-Webster Dictionary chose Vaccine as the Word of the Year KPA
Author
Washington D.C., First Published Nov 30, 2021, 11:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पिछले साल यानी 2020 में जब कोरोना वायरस(Corona Virus) आया था, तब कोरोना शब्द बड़ा अटपटा लगता था। लेकिन आज यह स्थिति है कि बच्चा-बच्चा इसके बारे में जानता है। इसके साथ ही इस महामारी से निपटने ईजाद हुई वैक्सीन इस समय सबसे अधिक चर्चित शब्द है। अगर बात करें, तो दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान(corona vaccination campaign) भारत में चल रहा है। इसके लिए CoWIN app से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। लिहाजा इंटरनेट पर सबसे अधिक वैक्सीनेशन शब्द खोजा रहा है। ऐसा ही प्रयास दुनिया के बाकी देशों में भी हो रहा है। 

पिछले साल के मुकाबले 2021 में 601 प्रतिशत अधिक सर्च हुआ
कोरोना वायरस के मौजूदा दौर में वैक्सीन सबसे अधिक पॉपुलर शब्द हो गया है। मेरियम-वेबस्टर डिक्शनरी (Merriam-Webster) ने वैक्सीन को वर्ड ऑफ द ईयर चुना है। डिक्शनरी के एडिटर पीअर सोकोलोस्की बताती हैं कि 2021 में हर रोज वैक्सीन शब्द उनके डेटाबेस में ऊपर आता रहा। 2020 के मुकाबले 2021 में यह शब्द 601% ज्यादा सर्च किया गया। इसमें भी वैक्सीन को दो कारणों से सबसे अधिक बार सर्च किया गया। पहला- वैक्सीन से जुड़े रिसर्च, उसके असर और इसके प्रोडक्शन से जुड़ा मामला रहा। दूसरा- वैक्सीनेशन को दुनियाभर में चल रहे विवाद या पॉलिसी को लेकर लोग सर्च करते रहते हैं। बता दें कि दिसंबर, 2020 में ब्रिटेन में दुनिया का पहला वैक्सीन डोज लगाया गया था। इसके कुछ दिनों बाद ही अमेरिका में मेरियम-वेबस्टर डिक्शनरी में वैक्सीन वर्ड की सर्च बढ़ गई थी इससे पहले यह शब्द इतना पॉपुलर नहीं था। 2019 के मुकाबले 2021 में 1048% ज्यादा बार वैक्सीन शब्द सर्च हुआ। 

कहां से आया वैक्सीन शब्द
मेरियम-वेबस्टर डिक्शनरी की मानें, तो वैक्सीन शब्द का पहला इस्तेमाल 1882 में सामने आया था। वैक्सीन शब्द नई लैटिन भाषा के शब्द वैक्सीना से बना है। यह लैटिन के स्त्रीलिंग शब्द वैक्सीनस से सामने आया। वैक्सीनस शब्द का मतलब है 'गाय से निकला हुआ'। गाय के लिए लैटिन शब्द है वैक्का। यह शब्द गाय के लिए संस्कृत शब्द वासा से मिलता-जुलता माना जाता है।

जानिए क्या है मरियम-वेबस्टर
मरियम-वेबस्टर(Merriam-Webster)एक अमेरिकी कंपनी है, जो संदर्भ पुस्तकें(reference books) प्रकाशित करती है। यह विशेष रूप से अपने शब्दकोशों( dictionaries) के लिए जानी जाती है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे पुराना शब्दकोश प्रकाशक है। 1831 में, जॉर्ज और चार्ल्स मरियम( George and Charles Merriam) ने स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स(Springfield, Massachusetts) में जी एंड सी मेरियम कंपनी(G & C Merriam Co) के रूप में कंपनी की स्थापना की। 1843 में नूह वेबस्टर की मृत्यु के बाद कंपनी ने वेबस्टर की संपत्ति से अंग्रेजी भाषा के एक अमेरिकी शब्दकोश के अधिकार खरीदे। सभी मरियम-वेबस्टर शब्दकोश इस स्रोत से अपने वंश का पता लगाते हैं। 1964 में एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका  ने एक सहायक के रूप में मरियम-वेबस्टर का अधिग्रहण किया। कंपनी ने 1982 में अपना वर्तमान नाम अपनाया।

 

यह भी पढ़ें
Covid-19: Omicron कितना खतरनाक? 2 सप्ताह में आएगा रिजल्ट, US response team का सुझाव-बूस्टर डोज जल्द लगवाएं
Covid New Variant : स्कॉटलैंड के 6 लोगों में मिला Omicron, इनमें से किसी ने नहीं की दक्षिण अफ्रीका की यात्रा
Omicron ने गुजरात के हीरा कारोबारियों की बढ़ाई टेंशन; 70% कच्चा माल अफ्रीका से आता है

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios