Asianet News HindiAsianet News Hindi

इजराइल में 60 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा COVID-19 Vaccine का चौथा डोज

 इजराइल में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का चौथा डोज लगेगा। इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने इसकी घोषणा की है। 

Israel approves 4th COVID 19 vaccine shot for people over 60
Author
Tel Aviv, First Published Jan 3, 2022, 7:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

तेलअवीव। इजराइल में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का चौथा डोज लगेगा। इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने इसकी घोषणा की है। नफ्ताली बेनेट ने प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि फाइजर द्वारा विकसित किए गए वैक्सीन के चौथे डोज को देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमति दी गई है। 

60 साल से अधिक उम्र के लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों, जिन्हें तीसरा डोज चार महीने पहले लगा है उन्हें चौथा डोज लगेगा। यह डोज इजराइल के लोगों को कोरोना के प्रति अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। बेनेट ने बुजुर्गों से आग्रह किया कि वे चौथे वूस्टर डोज के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते इजराइल कोरोना की एक और लहर के मुहाने पर है। इसलिए यह सुरक्षा जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के 50 हजार नए मामले सामने आ सकते हैं। 

चौथा डोज देने वाला पहला देश है इजराइल
बता दें कि इजराइल दुनिया का पहला देश है जिसने अपने नागरिकों को कोरोना के टीका का चौथा डोज देना शुरू किया है। मंगलवार को इजराइल में ऐसे लोगों को चौथा डोज देने की अनुमति मिली थी जिनकी रोग निरोधी क्षमता किसी बीमारी के चलते कम हो गई हो। इसके साथ ही देखभाल केंद्र में रहने वाले बुजुर्गों के लिए भी चौथे डोज की अनुमति दी गई थी। इजराइल की जनसंख्या 94.5 लाख है। इजराइल के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इनमें से 70 फीसदी लोगों ने कोरोना के टीका का कम से कम एक डोज ले लिया है। वहीं, करीब 45 फीसदी लोगों ने कोरोना के टीका का तीन डोज लिया है। 

 

ये भी पढ़ें

अमेरिका ने Ukraine को दिया भरोसा, Russia ने हमला किया तो देंगे 'निर्णायक जवाब'

कोरोना पॉजिटिव हुए अमेरिकी रक्षा सचिव, 11 दिन पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन से की थी मुलाकात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios