Asianet News Hindi

नार्थ कोरिया में कोरोना का संकट? तानाशाह किम जोंग का बयान देश के सामने बड़ा संकट खड़ा है

साउथ कोरिया में यूनिफिकेशन स्ट्रैटजी स्टडीज प्रोग्राम के डायरेक्टर चिओंग-सिओंग चेंग ने कहा कि उत्तर कोरिया की सरकारी एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर कुछ कहना जल्दबाजी है।

leader kim jong un said crisis in north korean pwa
Author
Pyongyang, First Published Jun 30, 2021, 5:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  क्या उत्तर कोरिया भी कोरोना महामारी की चपेट में आ गया है? उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के ने कहा है कि देश में कोरोना संकट है। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने किम जोंग का बयान जारी किया है। बयान के अनुसार, देश में लंबे समय से जारी सख्ती और अहम फैसलों को लागू करने में अधिकारियों से लापरवाही हुई है जिस कारण से देश और जनता की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा संकट खड़ा हो गया है। हालांकि इस बयान में इस बात का जिक्र नहीं है कि वो संकट कौन सा है। 

इसे भी पढ़ें- ब्राजील में कोवैक्सिन की खरीदी में भ्रष्टाचार से बवाल, खरीदी रद्द हुई, सामने आया राष्ट्रपति का 'गेम'

किम के बयान के अनुसार, अधिकारियों की लापरवाही और काबिलियत में कमी के कारण संकट खड़ा हुआ है। जिस कारण से हमारे डवलेपमेंट के कामों को नुकसान हुआ है। वहीं, अमेरिका और जापान का कहना है कि उत्तर कोरिया ने क्वारैंटाइन के लिए बहुत सख्ती की है। जिस कारण से इकोनॉमी पर संकट खड़ा हो गया है। सख्ती के कारण चीन के साथ भी बॉर्डर बंद कर दिया है। एक्सपर्ट के अनुसार, कोरोना के कारण उत्तर कोरिया के सामने संकट खड़ा हो गया है।

खतरे में उत्तर कोरिया
साउथ कोरिया में यूनिफिकेशन स्ट्रैटजी स्टडीज प्रोग्राम के डायरेक्टर चिओंग-सिओंग चेंग ने कहा कि उत्तर कोरिया की सरकारी एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर कुछ कहना जल्दबाजी है। वहां टेस्टिंग किट और स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, ऐसे में उस पर महामारी का संकट है। किम के शासन में इकोनॉमी की स्थिति ठीक नहीं है।

अभी तक नहीं आई वैक्सीन
वैक्सीन अलायंस संस्था गावी के अनुसार, उत्तर कोरिया ने कोरोनावायरस की वैक्सीन नहीं मंगवाई है। संस्था ने कहा कि इस पर काम चल रहा है और उत्तर कोरिया से बातचीत जारी है। जापान की एक रिपोर्ट के अनुसार, मई में उत्तर कोरिया को एस्ट्राजेनका की 17 लाख डोज मिल जानी थी, पर उसने नियमों को मानने से इनकार कर दिया जिस कारण से वैक्सीन की डिलेवरी नहीं हो पाई थी।

इसे भी पढ़ें- अब 800 Mn. डॉलर के कर्ज से पाकिस्तान में दुरुस्त होगी बिजली व्यवस्था, होगा लोगों का आर्थिक विकास
 

किम दुबला दिखाई दिया
पिछले दिनों सामने आई कुछ रिपोर्ट्स में किम जोंग काफी दुबला दिखाई दिया। किम की फोटो देखने के बाद एक्सपर्ट ने कहा कि देश आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में किम पतला दिखकर सहानुभूति हासिल करना चाहता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios