Asianet News HindiAsianet News Hindi

रूस-यूक्रेन युद्ध की गजब तस्वीर: ड्रोन से इस कदर लिपटकर प्यार करने की आखिर वजह क्या है?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (russia ukraine war) को 30 जून को 128 दिन हो गए हैं। कयास लगाए गए थे कि रूस ये युद्ध कुछ दिनों में ही जीत लेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब यूक्रेनी लोग फंड जुटाकर अपनी आर्मी के लिए हथियार-इक्विपमेंट जुटा रहे हैं। यह तस्वीर यही दिखाती है। यूक्रेनी तरह-तरह से फंड जुटा रहे हैं।

Shocking pictures of Russia Ukraine war viral on social media kpa
Author
Kyiv, First Published Jun 30, 2022, 12:03 PM IST

वर्ल्ड न्यूज.यह तस्वीर मीडिया में वायरल है। 24 जून को यूक्रेनी टीवी प्रेजेंटर और वॉलिंटियर सेरही प्रेतुला(Serhiy Prytula) ने ब्लॉगर इहोर लाचेनकोव(Ihor Lachenkov) के साथ मिलकर एक फंडरेज़र लॉन्च किया। इसमें यूक्रेनियन से यूक्रेन के आर्म्ड फोर्स के लिए तीन बायराकटर ड्रोन खरीदने के लिए 450 मिलियन रिव्निया (लगभग $13 मिलियन अमरीकी डालर) जुटाने का टार्गेट रखा। तीन दिनों के अंतराल में यूक्रेनियन 600 मिलियन रिव्निया (लगभग $ 18 मिलियन) एकत्र करने में कामयाब रहे। आगे पढ़िए कुछ अन्य अपडेट...

रूस ने अनाज के गोदाम को नष्ट किया
रूसी सेना ने निप्रॉपेट्रोस ओब्लास्ट में अनाज के गोदाम को नष्ट कर दिया। निप्रॉपेट्रोस ओब्लास्ट के गवर्नर वैलेंटाइन रेज्निचेंको(Dnipropetrovsk Oblast Governor Valentyn Reznichenko) ने 30 जून को बताया कि रूसी हमले ने ज़ेलेनोडोल्स्क शहर में एक गोदाम को नष्ट कर दिया, जिसमें 40 टन अनाज था, जिससे आग लग गई। उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने वेल्यका कोस्त्रोमका गांव पर भी हमला किया। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उधर, रूसी सैनिकों ने लुहान्स्क ओब्लास्ट में मानवीय सहायता वाले गोदामों को नष्ट कर दिया। लुहान्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर सेरही हैदाई ने 29 जून को कहा कि रूसी कब्जे वाले लिसिचांस्क से बखमुट तक की सड़क पर गोलाबारी कर रहे हैं, जिससे लुहान्स्क ओब्लास्ट के गवर्नर सेरही हैदई ने मानवीय सहायता की आपूर्ति को रोक दिया है।

यूके देगा 1.2 बिलियन की मदद
यूके यूक्रेन को 1.2 बिलियन डॉलर की एडिशनल मिलिट्री सपोर्ट देगा। जैसा कि नाटो ने रूस को पश्चिमी सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा सीधा खतरा कहा था, उसे देखते हुए यूके ने यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम, मानव रहित विमान (ड्रोन), नए इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण सहित देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए एक और 1 बिलियन पाउंड की सैन्य सहायता प्रदान करने का वचन दिया। इसके साथ ही यूक्रेनी सैनिकों के लिए हजारों किस्म के अन्य इक्विपमेंट दिए जाएंगे। इधर, यूक्रेन को अमेरिका से 1.3 अरब डॉलर की ग्रांट मिली है। प्रधान मंत्री डेनिस श्यामल ने 29 जून को कहा यह ग्रांट $ 7.5 बिलियन के बजट फंडिंग पैकेज का हिस्सा है।

स्विट्जरलैंड ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए
स्विट्जरलैंड की संघीय परिषद(Switzerland's Federal Council ) ने 29 जून को यूरोपीय संघ के छठे पैकेज के प्रतिबंधों को लागू करना शुरू किया। प्रतिबंधों में कच्चे तेल और रूस से कुछ परिष्कृत तेल उत्पादों पर प्रतिबंध शामिल हैं। यह प्रतिबंध धीरे-धीरे लागू किया जाएगा, जो 2023 की शुरुआत तक पूर्ण रूप से प्रभावी होगा।

एक tweet ऐसा भी
Boxing World(@UABoxingNews) नामक twitter से लिखा गया-आप पूरी तरह से मूर्ख हैं - कीव (जहां मैं रहता हूं) में लगभग 60% लोग रूसी भाषा बोलते हैं। और हां, वे पुतिन से नफरत करते हैं। मेरा सबसे अच्छा दोस्त मूलरूप से रूसी है, जो हमेशा रूसी भाषा बोलता है। वह पुतिन और उनके फासीवादी शासन से नफरत करता है।

यह भी पढ़ें
Heart Breaking तस्वीर: शायद बेफ्रिक होकर सो रही होगी ये 6 साल की मासूम, तभी बिल्डिंग पर हुआ मिसाइल अटैक
सोशल मीडिया पर वायरल रूस और यूक्रेन के युद्ध की 2 तस्वीरें, क्यों गुस्से में हैं लोग, इस युवक के साथ क्या हुआ?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios