Asianet News HindiAsianet News Hindi

चीन के हमले का जवाब देने के लिए ताइवान ने तैनात किया F-16 लड़ाकू विमान

चीन द्वारा युद्ध की धमकी दिए जाने और उसकी वायु सेना द्वारा ताइवान (Taiwan) के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ करने के चलते ताइवान ने अब ड्रैगन को सबक सिखाने की तैयारी शुरू कर दी है। ताइवान की एयरफोर्स ने अपने F-16 फाइटर जेट्स तैनात कर दिए हैं।

Taiwan deploys F 16 fighter jets to respond to China attack
Author
Taipei, First Published Jan 6, 2022, 5:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ताइपे। चीन (China) द्वारा युद्ध की धमकी दिए जाने और उसकी वायु सेना द्वारा ताइवान (Taiwan) के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ करने के चलते ताइवान ने अब ड्रैगन को सबक सिखाने की तैयारी शुरू कर दी है। ताइवान की एयरफोर्स ने अपने F-16 फाइटर जेट्स तैनात कर दिए हैं। इनकी फाइनल ड्रिल यानी एक्सरसाइज शुरू कर दी। ताइवान के फाइटर पायलट चीन के लड़ाकू विमानों को इंटरसेप्ट करने का अभ्यास कर रहे हैं।

ताइवान ने F-16 फाइटर जेट्स अमेरिका से खरीदे हैं। चीन के तमाम दावों के बावजूद ऐसा माना जाता है कि उसके पास इनसे मुकाबले कम ही फाइटर जेट हैं। दरअसल, चीन के फाइटर जेट्स ने कुछ महीनों में कई बार ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुसपैठ की है। ताइवान ने इनसे मुकाबले के लिए अपना एयर डिफेंस सिस्टम तैनात कर दिया है। इसके दो दिन बाद ही F-16 फाइटर जेट्स की तैनाती की गई है। ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने मंगलवार को साफ कर दिया था कि उनका देश चीन के आगे झुकने को तैयार नहीं है और अब उसकी हर हरकत का जवाब दिया जाएगा।

ताइवान ने F-16V किया तैनात
बता दें कि ताइवान ने चीन से निपटने के लिए अमेरिका से खरीदे गए लड़ाकू विमान F-16 के अपग्रेड  वर्जन F-16V को तैनात किया है। ताइवान ने 64 एफ 16 विमानों को अपग्रेड किया है। ताइवान के पास 141  F-16 A/B विमान हैं। इन्हें 1990 में खरीद गया था। 2023 तक सभी विमानों को अपग्रेड किया जाएगा। इसके साथ ही ताइवान ने अमेरिका से 66 नए F-16V विमान खरीदने का सौदा किया है, जो उसे 2023 तक मिल जाएगे। इसके बाद ताइवान एशिया में सबसे अधिक संख्या में F-16 विमानों को इस्तेमाल करने वाला देश बन जाएगा। 

इसके अलावा ताइवान के पास फ्रांस में बने मिराज 2000 और खुद बनाए गए लड़ाकू विमान AIDC F-CK Chingkuo हैं। ताइवान करीब 400 मिराज 2000 और AIDC F-CK Chingkuo विमानों का इस्तेमाल करता है।  

 

ये भी पढ़ें

नए साल पर Taiwan ने कहा तानाशाही के खिलाफ लोकतंत्र की जंग होगी, China बोला-आजादी मतलब युद्ध

Kazakhstan मे हिंसक प्रदर्शन रोकने के लिए रूस के नेतृत्व वाला गठबंधन भेजगा शांतिदूत

America के फिलाडेल्फिया में तीन मंजिला घर में लगी आग, 7 बच्चों समेत 13 की मौत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios