Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं पाकिस्तान के नए गवर्नर जमील अहमद, श्रीलंका बनने से कैसे बचा पाएंगे इस इस्लामिक देश को...

आर्थिक बदहाली का शिकार पाकिस्तान संकट से उबरने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। श्रीलंका जैसे हालात से डरे पाकिस्तान ने अपने देश के टॉप रेगुलेटरी बैंक में नए गवर्नर की नियुक्ति कर दी है। नए गवर्नर को कई बड़ी चुनौतियों में खुद को साबित करने का बड़ा दबाव है।

Who is Pakistan State Bank new Governor, How Veteran banker Jameel Ahmad will take out country from economic crisis, DVG
Author
Islamabad, First Published Aug 19, 2022, 7:24 PM IST

Pakistan New Governor of PSB: आर्थिक बदहाली और नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने अपने एपेक्स बैंक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर को बदल दिया है। अब अनुभवी बैंकर जमील अहमद पाकिस्तान के एसबीपी के नए गवर्नर होंगे। नकदी की कमी की वजह से आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहे देश की उम्मीदें अब जमील अहमद पर होगी। कंगाल हो चुके पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा भंडार भी खत्म हो चुका है।

कौन हैं जमील अहमद?

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के नवनियुक्त गवर्नर जमील अहमद (Jameel Ahmad), पाकिस्तान में आर्थिक मामलों के बड़े जानकार माने जाते हैं। अहमद के पास बैंकिंग क्षेत्र में 31 साल का अनुभव है। वह कई इंटरनेशनल फाइनेंस एजेंसीज में भी काम कर चुके हैं। अहमद ने सऊदी अरब मौद्रिक एजेंसी (SAMA) में भी काम किया।

पांच साल के लिए हुई है नियुक्ति

नए गवर्नर जमील अहमद की नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए किया गया है। वह नए पद पर नियुक्ति से पहले एसबीपी के Deputy Governor के रूप में कार्यरत थे। जमील अहमद के पहले पाकिस्तान में डॉ.रेजा बाकिर गवर्नर थे। लेकिन उनके तीन साल के कार्यकाल की समाप्ति बीते 4 मई को हो गई थी। डॉ.रेजा के कार्यकाल की समाप्ति के बाद गवर्नर का महत्वपूर्ण पद खाली था।

कई बड़ी चुनौतियों से जूझना पड़ेगा नए गवर्नर को?

पाकिस्तान के शीर्ष बैंक के शीर्ष पद पर अहमद की नियुक्ति तब हुई जब देश गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। पाकिस्तान में विदेशी भंडार बिल्कुल खत्म हो चुका है। इसके अलावा, देश में राजनीतिक अस्थिरता, आईएमएफ के ऋण वितरण में देरी और रुपये के अवमूल्यन का नकदी-संकट वाले देश की अर्थव्यवस्था पर एक कठिन प्रभाव पड़ा है। इससे ग्लोबल इन्वेस्टर्स से आपातकालीन आधार पर वित्तीय सहायता मांगी गई है। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने अहमद को शीर्ष बैंक के नए गवर्नर के रूप में पदोन्नत होने पर बधाई दी।

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर में आतंक के लिए हवाला के जरिए फिर आ रहा धन, टेरर फंडिंग का दिल्ली एजेंट अरेस्ट

देश के पहले Nasal कोविड वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रॉयल सफल, जल्द मंजूरी के आसार

वायनाड में राहुल गांधी की ऑफिस में तोड़फोड़ SFI ने नहीं कांग्रेसियों ने की, राहुल के पीए समेत 4 अरेस्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios