Asianet News HindiAsianet News Hindi

Pollution पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में पेट्रोल, डीजल वाहनों के प्रवेश पर 3 दिसंबर तक रोक

27 नवंबर से 3 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में केवल सीएनजी (CNG), इलेक्ट्रिक वाहनों ( Electric Vehicle) के प्रवेश की अनुमति मिलेगी। 

Delhi Ban Petrol Diesel vehicles till November 27 to December 3 allows entry of only CNG, electric vehicles
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 2:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। केवल सीएनजी (CNG) वाहनों और ईवी ( Electronic Vechile) को ही दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी है। हालांकि आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों को छूट दी गई है। इस कदम का उद्देश्य दिल्ली के वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाना है, जो हाल के हफ्तों में बढ़ा है। हालांकि इस आदेश से वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही प्रभावित होगी, लेकिन यह देखना होगा कि क्या निजी वाहन भी इसके दायरे में आते हैं या नहीं।

वाहनों की रोक से थमेगी प्रदुषण की रफ्तार

यह कदम शहर की वायु गुणवत्ता की बिगड़ती स्थिति को रोकने के लिए पिछले कुछ दिनों में उठाए गए कदमों की एक श्रृंखला का हिस्सा है। हालांकि उपायों का समय और पर्याप्त सवालों के घेरे में आ गया है और सुप्रीम कोर्ट ने भी तीखी टिप्पणी की है। वायु प्रदूषण दिल्ली के लिए एक बड़ी समस्या रही है, जो पहले से तय नियमों और गाड़ियों पर भी लागू होती है। उदाहरण के लिए, 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहन और 10 साल से पुराने डीजल वाहनों को राजधानी की सड़कों पर चलने से रोक दिया गया है।

दिल्ली सरकार भी अपनी ईवी नीति के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही है, हालांकि उसने हाल ही में इलेक्ट्रिक कारों के लिए सब्सिडी समाप्त कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी में 2.0 लीटर से अधिक इंजन क्षमता वाले डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, हालांकि बाद में इस आदेश को बदल दिया गया था। ओड इवन नियम एक और अंतिम उपाय है जिस पर राज्य सरकार ने हाल के वर्षों में प्रदूषण से निपटने के लिए भरोसा किया है।

ये भी पढ़ें- 
भारत में Oppo, Realme करेंगी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च, Trademark के लिए किया अप्लाई, देखें बेस्ट
अब प्रायवेट कंपनियां चलाएंगी भारत गौरव ट्रेन, थीम बेस ट्रेनों का होगा संचालन, railway Minister ने बताया
Unfit गाड़ियों को किया जाएगा कबाड़, Nitin Gadkari ने शुरू किया Maruti का वाहन स्क्रैपेज प्लांट
2021 Audi Q5 Launch : मर्सिडीज GLC, BMW X3 को देगी कड़ी टक्कर, कीमत 58.93 लाख से शुरु
Hyundai India ने पेश किया Alcazar का टॉप वेरिएंट, SUV में मिलेगी प्योर एयर, ऑटो क्लाइमेट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios