Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश में ताबड़तोड़ तरीके से बढ़ी Electric Vehicles की डिमांड, e-scooter 220, कारों में 234 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Just Dial Consumer Insight Survey के मुताबिक Electric Scooter की डिमांड में टियर-1 शहरों में इस वित्तीय वर्ष 220.7% का भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। electric bike के मामले में 115.5 फीसदी है। वहीं सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा इलेक्ट्रिक साइकिल का है। इसमें 66.8% की बढ़त दर्ज की गई है। 

Demand for Electric Vehicles increased rapidly in the country  Just Dial  escooter electric car auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 18, 2021, 3:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । देश में कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर जरुर हैं, पर कुछ शहरों में अभी भी इसके दाम 110 रुपए के आसपास बने हुए हैं। वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की  डिमांड लगातार बढी है। वार्षिक आधार पर ईवी वाहनों में 220.7% की बंपर बढ़त दर्ज की गई है । देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में शानदार इजाफा देखने को मिला है। पेट्रोल टू व्हीलर खरीदने वाले ग्राहकों ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों की पूरी खोजखबर ली है।  ऐसे में उम्मीद जताई जा रही हैं कि साल 2022 में ईवी वाहनों का ही जोर रहेगा।  

220% बढ़ी ई-स्कूटर की डिमांड
जस्ट डायल कंज्यूमर इनसाइट सर्वे ( Just Dial Consumer Insight Survey) के मुताबिक ई-स्कूटर (Electric Scooter) की डिमांड में टियर-1 शहरों में इस वित्तीय वर्ष  220.7% का भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। electric bike के मामले में 115.5 फीसदी है। वहीं सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा इलेक्ट्रिक साइकिल का है। इसमें 66.8% की बढ़त दर्ज की गई है। 

इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 234% बढ़ी
भारत में electric cars की तरफ रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस वर्ष अप्रैल-सितंबर की 6 मंथ के पीरियड में कुल सेल व्हीकल में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 0.45% रही है। इस दौरान में देश में कुल 13, 87,714 यात्री वाहन बिके हैं। इसमें 6,251 इलेक्ट्रिक कारों की सेल हुई है। बीते साल इस समयावधि में हुई सेल से 5,905 यूनिट ज्यादा है। इस तरह भारत में EV कार की सेल 234% बढ़ी है।  

छोटे शहरों में तेजी से बढ़ी मांग
इलेक्ट्रिक स्कूटर और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए बड़े शहरों के अलावा मिनी सिटीज में भी डिमांड बढ़ी है।  देश के छोटे या टियर-2 सिटीज में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) की जबरदस्त मांग है। वहीं प्रदूषण की वजह से लो विजिबिलिटी वाले दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड सबसे ज्यादा है।

ये भी पढ़ें-
सरकार के इस फैसले से इन शहरों में हवाई यात्रा हो सकती है सस्‍ती, जानि‍ए क्या उठाया कदम
Helmet लगाना है फायदे का सौदा, सिर ही नहीं आंखें, कान, त्वचा और Spinal cord को करता है Protect
ये हैं भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन, देखें किस Train की कितनी है Speed
BMW इंडिया ने लॉन्च किया 220i M Sport Black Shadow edition, कीमत 43.50 लाख से शुरू

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios