Asianet News HindiAsianet News Hindi

Helmet लगाना है फायदे का सौदा, सिर ही नहीं आंखें, कान, त्वचा और Spinal cord को करता है Protect

हेलमेट पहनने से जहां आपके सिर की तो सुरक्षा होती ही है, ये आंखें, कान और त्वचा को भी प्रोटेक्ट करता है। युवतियों के लिए तो ये बेहद फायदेमंद है। इसे लगाने से उनकी त्वचा हमेशा जवां बनी रह सकती है।  हेलमेट केवल चालान ही नहीं आपकी जान भी बचाता है।

Wearing a helmet is a profitable deal Protects not only the head but also the eyes ears skin spinal cord, AUTO NEWS RPS
Author
Bhopal, First Published Nov 16, 2021, 7:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क।  दो पहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए हेलमेट बनाए गए हैं। एक सर्वे के मुताबिक, सड़क दुर्घटना होने पर सिर में चोट लगने से ही अधिकतर मौतें होती हैं। ऐसे में अगर चालक हेलमेट पहनता है तो उसके बचने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन इसके बावजूद लोग हेलमेट नहीं पहनते।  इसके बाद सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देते हैं। हेलमेट लगा होने से आपका सिर पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है। हेलमेट लगाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं। ये केवल चालान से बचाने के लिए नहीं है, देखिए इसके और क्या फायदे हैं।  

आंखों की सेहत के लिए भी मुफीद
टू व्हीलर चलाते समय यदि आपने हेलमेट लगाया हुआ है, तो यह आपकी आंखों की सेहत के लिए भी ठीक है। हेलमेट तेज हवा, धूल-मिट्टी, कीटाणु, वायु प्रदूषण से तो बचाता ही है। आपको तरोताजा भी रखता है। धूलआदि नहीं जाने से  आंखों में होने वाले संक्रमण को कम किया जा सकता है। हेलमेट का शीशा बंद रखेंगे तो आप गंतव्य पर पहुंचने पर खुद को फ्रेश महसूस करेंगे। 

ध्यान केंद्रित करने में करता है मदद
हेलमेट पहनने कानों में पड़ने वाला तेज शोर भी धीमा हो जाता है, इससे कानों को भी सुकून मिलता है। हेलमेट पहने होने से इसमें तेज शोर के अलावा धूल मिट्टी नहीं जाती है। इससे आप बहरेपन का होने से बच सकते हैं।  हेलमेट पहनने से आपकी राइड सुरक्षित होती है। इससे फ्रंट रोड के आगे कहीं ध्यान विचलित नहीं होता है।  हेलमेट पहना हुआ व्यक्ति अपने आसपास की चीजों पर ध्यान नहीं देता है। वह केवल ड्राइविंग पर ही फोकस करता है। गर्मी के मौसम में वाहन चलाते हेलमेट तेज धूप से आपको बचाता है।  युवतियों के लिए तो हेलमेट बहुत जरुरी है। ये  चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। 

रीढ़ की हड्डी  भी करता है सुरक्षित
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि हेलमेट पहनने से दुर्घटना के वक्त आपका सिर ही नहीं रीढ़ की हड्डी  भी सुरक्षित होती है। एक्सपर्ट का कहना है कि हेलमेट पहनने से सर्वाइकल स्पाइन इंजरी होने का खतरा कम हो जाता है। 

सस्ता नहीं अच्छी क्वालिटी का हेलमेट लगाएं
सड़क पर बाइक सवार सुरक्षा की दृष्टि से कम, चालान से बचने के लिए सस्ता हेलमेट लगा लेते हैं।  सस्ते हेलमेट सिर को प्रोटेक्ट नहीं करते हैं। अलबत्ता से इससे आपको चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। ये जरा से दबाव से ही टूट जाते हैं। आईएसआई मार्का वाले हेलमेट मजबूत होते हैं, जो दुर्घटना के समय सिर की सुरक्षा करते । 
ये भी पढ़ें-
आ गई Repsol Honda Team Edition, नए मॉडल में किए गए बड़े बदलाव, देखें इसके शानदार फीचर
अब आ रहा New Maruti Celerio का CNG वेरिएंट, देखें इसके धांसू फीचर्स और दमदार इंजन
PQWL, GNWL, PNR, WL, RSWL रेलवे में इन शॉर्टफॉर्म का क्या है Meaning, देखें पूरी डिटेल
Renault Kiger कारों के इन 23 वेरिएंट्स की है जबरदस्त डिमांड, कीमत इतनी कम की आप भी कर देंगे बुक
ओला के सीईओ Bhavish Aggarwal ने क्यों कहा- अब रुलाओगे क्या, देखें कैसी रही Ola S1 की Ride

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios