Asianet News HindiAsianet News Hindi

सोलर एनर्जी से भी चलेगी Electric car, फ्री में तय होगा 2414 km का सफर, आपकी पहुंच में है कीमत

Los Angeles Auto Show 2021 में Fisker ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV को पेश कर दिया है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सोलर पैनल के जरिए हर साल 2414 किलोमीटर का सफर मुफ्त में तय करेगी। भारत की जलवायु के हिसाब से ये कार बहुत सफल हो सकती है।

Los Angeles Auto Show 2021 electric car will also run on solar energy  will travel 2414 km for free Fisker Ocean SUV auto show rps
Author
Bhopal, First Published Nov 20, 2021, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। अमेरिका में आयोजित Los Angeles Auto Show 2021 में Fisker ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Ocean SUV को लॉन्च किया है। Fisker इलेक्ट्रिक वाहन का प्रोडक्शन करती है। यह इलेक्ट्रिक कार (Electric car) सौर ऊर्जा का भी इस्तेमाल कर सकती है। यह  कार  सोलर कार (Solar Car) की तरह भी काम करेगी। इसके रूफ में सोलर पैनल लगाया गया है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सोलर पैनल के जरिए हर साल 2414 किलोमीटर का सफर मुफ्त में तय करेगी। इसका सीधा मतलब है कि सौर ऊर्जा के जरिए मिलने वाली एनर्जी की  मदद से 365 दिनों में 2414 किलोमीटर तक के सफर के लिए बैटरी चार्ज करने की जरुरत नहीं होगी।  वहीं भारत में साल में ज्यादातर महीने खुली धूप मिलती है, लोग कारें भी खुले में रखते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों में सोलर एनर्जी का विकल्प देश के लिए बेहद मुफीद होगा। 

3 वेरिएंट में में होगी उपलब्ध
Fisker कंपनी ने Auto Show में ये जानकारी दी है कि यह इलेक्ट्रिक कार 3 वेरिएंट में ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। इसका टॉप मॉडल एक बार चार्ज करने के बाद 563 किलोमीटर की  रेंज देता है। इसमें 17.1-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है। इसे सीधा या आड़ा चाहे जैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने इसे 'हॉलीवुड मोड' नाम दिया है। 

350 मील की रेंज मिलेगी
Fisker Ocean SUV के स्पोर्ट (Sport) ट्रिम में 275 हॉर्सपावर की पावर और 250 मील की रेंज मिलेगी।  इसके अल्ट्रा (Ultra) ट्रिम में 540 हॉर्सपावर और 340 मील का रेंज मिलेगी। इसके एक्सट्रीम (Extreme) ट्रिम में 550 हॉर्सपावर और 350 मील की रेंज मिलेगी। सोलर एनर्जी से  संचालित होने के दौरान कार की स्पीड और दूसरे किसी फंक्शन में कोई कमी नहीं आएगी।

27.9 लाख रुपये में होगी उपलब्ध
Fisker Ocean SUV electric car के स्पोर्ट (Sport) ट्रिम की प्राइज 37,499 अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 27.9 लाख रुपये है। इसके अल्ट्रा (Ultra) ट्रिम की प्राइज 50,000 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभगग 37.20 लाख रुपये है। वहीं, इसके एक्सट्रीम (Extreme) ट्रिम की प्राइज 68,999 डॉलर जो भारतीय मुद्रा के मुताबिक लगभग 51.34 लाख रुपये है। ये कार भारत में कब लॉन्च की जाएगी फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

सोलर एनर्जी का विकल्प देश के लिए बेहद मुफीद
भारत में विविध जलवायु पाई जाती हैं। देश के अधिकतर इलाकों में ना बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है ना बहुत गरमी।  भारत में बारह महीनों सूर्य के दर्शन होते हैं। बारिश का कुछ समय निकाल दिया जाए तो हमें देश में भरपूर सौर ऊर्जा मिलती है। यही वजह है कि देश में सौर ऊर्जा का उत्पादन सस्ता और सुविधाजनक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सबसे कम लागत पर छत पर लग रही सोलर पैनल लगाकर विद्युत का उत्पादन किया जा सकता है। वहीं देश में ज्यादातर कारें खुले में रखी जाती हैं, ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों में सोलर एनर्जी का विकल्प देश के लिए बेहद मुफीद होगा। 

ये भी पढ़ें-
Maruti Ciaz की फोटोकॉपी है Toyota Belta, मिडिल ईस्ट के बाजारों में की जाएगी लॉन्च, कई मॉडल की हुई Copy
Hyundai ला रहा Ionic 5 Electric SUV, एक बार चार्ज होने पर देगी 481 km तक की रेंज
Mercedes A-Class Hatchback Launch : देश की सबसे पावरफुल हैचबैक कार, कीमत 79.50 लाख रुपये
आ गई Volkswagen Tiguan facelift की लॉन्चिंग डेट, इस तारीख को होगी लग्जरी कार की मुंह दिखाई
Royal Enfield का बड़ा प्लान, 350cc की 4 दमदार मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी, देखें कब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios