Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब flight में मिलेगी पहले जैसी सुविधाएं, Civil Aviation मंत्रालय ने हटाई ये पाबंदियां

ministry of civil aviation के आदेशानुसार अब कम दूरी की फ्लाइट में यात्रियों को फूड, ड्रिंक के साथ ही न्यूजपेपर जैसे रीडिंग मटीरियल उपलब्ध कराए जा सकते हैं। इस आदेश से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। 
 

same facilities will be available in flight the Ministry of Civil Aviation removed these restrictions Scindia  Food Drink  AUTO NEWS RPS
Author
Bhopal, First Published Nov 18, 2021, 10:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। देश में कोरोना संकट की स्थिति सुधरने के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उड्डयन मंत्रालय सभी एयरलाइंस को सभी फ्लाइट में बिना किसी रोकटोक के फूड, ड्रिंक सहित दूसरी सुविधाओं पर लगाया बैन हटा लिया है। अब ये आयटम्स यात्रियों को परोसे जा सकते हैं। यात्रियों की डिमंड पर उन्हें अखबार सहित दूसरे प्रमुख रीडर्स की बुक्स उपलब्ध कराई जाएंगी। 

फ्लाइट में मिलेगी पहले जैसी सुविधाएं
ministry of civil aviation ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक अब फ्लाइट में यात्रियों को फूड, ड्रिंक के साथ ही न्यूजपेपर जैसे रीडिंग मटीरियल उपलब्ध कराए जा  सकते हैं। उड्डयन मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा, 'डोमेस्टिक रूट पर फ्लाइट्स चला रहे एयरलाइंस अब बिना किसी उड़ान अवध‍ि की रोक-टोक के प्लेन में खान-पान सेवाएं दे सकते हैं.' आदेश के मुताबिक एयरलाइंस अब न्यूजपेपर, मैगजीन जैसे रीडिंग मटीरियल भी प्लेन के अंदर उपलब्ध करा सकते हैं। 

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाया था प्रतिबंध
बता दें कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए  सिविल एविएशन में कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। इसी के चलते कम दूरी की फ्लाइट में  खानपान सहित रीडिंग मटेरियल उपलब्ध राने पर रोक लगाई गई थी। केंद्र सरकार ने इस साल 15 अप्रैल को उन सभी फ्लाइट में खान-पान के वितरण पर रोक लगा दी थी जो दो घंटे या उससे कम अवध‍ि के होते हैं। नए निर्देशों के तहत अब ये रोक हटा ली गई है। 
मध्यप्रदेश सरकार ने  एयर टर्बाइन फ्यूल पर घटाया वैट
हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने भोपाल और इंदौर हवाई अड्डों (Airports) पर एयर टर्बाइन फ्यूल (Air Turbine Fuel) यानी एटीएफ पर वैल्‍यू एडेड टैक्‍स यानी वैट को कम कर दि‍या है। सरकार के इस कदम से हवाई किराए में कमी आने की उम्‍मीद लगाई जा रही है। आपको बता दें क‍ि नवंबर के शुरुआत में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्‍साइज ड्यूटी को कम क‍िया था। जि‍सके बाद प्रदेश सरकारों ने भी पेट्रोल और डीजल पर से वैट को कम कि‍या है।
ये भी पढ़ें-
सरकार के इस फैसले से इन शहरों में हवाई यात्रा हो सकती है सस्‍ती, जानि‍ए क्या उठाया कदम
Helmet लगाना है फायदे का सौदा, सिर ही नहीं आंखें, कान, त्वचा और Spinal cord को करता है Protect
ये हैं भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन, देखें किस Train की कितनी है Speed
BMW इंडिया ने लॉन्च किया 220i M Sport Black Shadow edition, कीमत 43.50 लाख से शुरू
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios