Asianet News HindiAsianet News Hindi

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी खरीदने जा रहे hydrogen ईंधन से चलने वाली कार, कहा- भविष्य इसी का है

Union Minister Nitin Gadkari ने कहा कि वह विमानन ईंधन (Aviation fuel) में 50% इथेनॉल (ethanol) के उपयोग को प्रोत्साहित करने का  प्रयास कर रहे हैं। वहीं हाइड्रोजन ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि "मैं अगले महीने एक कार खरीदने जा रहा हूं, जो हाइड्रोजन से चलेगी।"

Union Minister Nitin Gadkari is going to buy a hydrogen fueled car Indian Chamber of Commerce auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 22, 2021, 10:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क।  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी है क्योंकि लोग अच्छा रिस्पांस दे रहे हैं। वहीं उन्होंने हाइड्रोजन ईंधन को भविष्य बताते हुए  कहा, "मैं अगले महीने एक कार खरीदने जा रहा हूं, जो हाइड्रोजन से चलेगी।" उद्योग मंडल इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (Indian Chamber of Commerce) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, नितिन गडकरी ने आगे कहा कि वह विमानन ईंधन (Aviation fuel) में 50% इथेनॉल (ethanol) के उपयोग को प्रोत्साहित करने का भी प्रयास कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक वाहनों को किया जा रहा प्रमोट
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और इथेनॉल, बायो-एलएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहित कर रही है, लेकिन यह आंतरिक दहन इंजन internal combustion engine (ICE) वाहनों के पंजीकरण (registration) को नहीं रोकेगी। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहन के इंजन को आंतरिक दहन इंजन कहा जाता है। 

इथेनॉल, बायो-एलएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन को कर रहे प्रमोट
 उद्योग मंडल इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, गडकरी ने आगे कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी है क्योंकि लोग अच्छा रिस्पांस दे रहे हैं। "हम इथेनॉल, बायो-एलएनजी, ग्रीन हाइड्रोजन जैसे वैकल्पिक ईंधन के इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। गडकरी ने स्पष्ट किया कि सरकार का  आईसीई वाहनों के इस्तेमाल को रोकने का कोई इरादा नहीं है। 

गडकरी खरीदेंगे हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली  कार 
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (road transport and highways minister) ने कहा कि देश में  250 स्टार्टअप कंपनियां ई-वाहनों पर काम कर रही हैं और इससे जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होगी। हाइड्रोजन ईंधन को भविष्य बताते हुए उन्होंने कहा, "मैं अगले महीने एक कार खरीदने जा रहा हूं, जो हाइड्रोजन से चलेगी।"

ये भी पढ़ें-
BMW ने शुरु किया इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04 का प्रोडक्शन, Modern technology का किया गया इस्तेमाल,
इस कंपनी ने एक साथ 3 नए Electric scooters किए लॉन्च, सिंगल चार्ज में मिलेगी 120 KM की रेंज
E-Rikshaw की low battery की समस्या होगी खत्म, Honda के स्वॉपिंग स्टेशन से मिलेगी फुली चार्ज्ड बैटरी
Ola Scooter की Test Ride, 1000 शहरों-कस्बों में मिलेगी सुविधा, देखें Electric scooter की पूरी डिटेल
Xpeng Motors लेकर आ रही G9 SUV, 5 मिनट की चार्जिंग में देगी 200km की रेंज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios