Asianet News HindiAsianet News Hindi

राजू श्रीवास्तव के आखिरी 43 दिन: कभी ब्रेन डेड होने की खबर आई तो कभी पत्नी की बातें सुन खोल ली थीं आंखें

सबको हंसाने वाले कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया ने नहीं हैं। लेकिन उनकी कॉमेडी हमेशा लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाती रहेगी। वह भी बुधवार का दिन था, जब राजू को हार्ट अटैक आया था और यह भी बुधवार का दिन है, जब वे दुनिया को अलविदा कह गए।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA
Author
First Published Sep 21, 2022, 2:09 PM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क. कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) दुनिया को अलविदा कह गए। बुधवार (21 सितम्बर) को दिल्ली एम्स में 43 दिन के संघर्ष के बाद वे जिंदगी की जंग हार गए। ये 43 दिन ऐसे थे, जब कई बार मीडिया में उनके निधन की खबर वायरल हो गई तो कभी उनके फैन्स और परिवार वालों को उम्मीद की किरण दिखाई दी।  दिल्ली एम्स में राजू श्रीवास्तव और उनके परिवार वालों के लिए 43 दिन कैसे रहे, डालिए एक नजर पूरी टाइमलाइन पर...

  • 10 अगस्त, बुधवार को अचानक खबर आती है कि कॉमेडी के बेताज बादशाह राजू श्रीवास्तव जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त गिर पड़े और बेहोश हो गए। जिम ट्रेनर उन्हें दिल्ली एम्स लेकर गए, जहां उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया। पता चला कि राजू को हार्ट अटैक आया है और उनके दिल के एक बड़े हिस्से में 100 फीसदी ब्लॉकेज है। आनन-फानन में उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। लेकिन उन्हें होश नहीं आया। इसी दिन राजू के दोस्त और कॉमेडियन  सुनील पाल ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि राजू की हालत अब खतरे से बाहर है।
  • 11 अगस्त को मीडिया में खबर आई कि ऑपरेशन के बाद राजू श्रीवास्तव को होश नहीं आया है। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। अस्पताल के सूत्रों के हवाले से लिखा गया था कि कॉमेडियन की हालत चिंताजनक है।  उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजू की पत्नी शिखा श्रीवास्तव से बात कर कॉमेडियन की हालत के बारे में जानकारी ली और उन्हें ढाढस बंधाया।
  • 11 अगस्त को ही राजू श्रीवास्तव की बेटी अंतरा ने एक बातचीत में कहा कि उनके पापा की सेहत में ना सुधार हुआ और ना ही उनकी हालत बिगड़ी है। उन्होंने उनकी हालत स्थिर बताई और कहा कि डॉक्टर्स अपनी ओर से बेहतर ट्रीटमेंट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम ईश्वर से उनके जल्दी ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA

  • 14 अगस्त को दिल्ली एम्स के सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई कि राजू श्रीवास्तव की MRI की गई और इसकी रिपोर्ट में पाया गया है कि उनके दिमाग की एक नस दबी है, जिसके चलते दिमाग ठीक से रिस्पॉन्स नहीं दे पा रहा है। कहा गया कि डॉक्टर्स को उनकी रिकवरी की उम्मीद है, लेकिन इसमें हफ्ते से 10 दिन का समय लग सकता है।
  • 16 अगस्त को राजू श्रीवास्तव के पर्सनल सेक्रेटरी गर्वित नारंग के हवाले से लिखा गया कि कॉमेडियन की हालत में सुधार हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वे और कॉमेडियन का पूरा परिवार उनकी तीव्र रिकवरी के लिए दुआ कर रहे हैं। उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए जगह-जगह अनुष्ठान किए जाने लगे। जैसे कि कानपुर में उनके समर्थकों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।
  • 18 अगस्त की शाम अचानक मीडिया में यह खबर वायरल हो गई कि डॉक्टर्स ने राजू श्रीवास्तव को ब्रेन डेड घोषित कर दिया है। यह तक कहा गया कि राजू का दिल ठीक से काम नहीं कर रहा है और शरीर के ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन ना पहुंच पाने के कारण यह काला पड़ गया है।
  • 18 अगस्त को ही राजू के दोस्त और कॉमेडियन-अभिनेता शेखर सुमन ने सोशल मीडिया पर यह लिखकर सबको हैरान कर दिया कि खबर अच्छी नहीं है। वहीं, सुनील पाल ने भी वीडियो जारी कर जानकारी दी कि राजू का दिमाग सही से काम नहीं कर रहा है, उन्हें दुआओं की जरूरत है।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA

  • 18 अगस्त को ही जब मीडिया में राजू के ब्रेन डेड और निधन की खबर वायरल हुई तो उनकी पत्नी ने बयान जारी किया। उन्होंने एक बातचीत में इन ख़बरों को निराधार बताया और कहा कि राजू की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि वे फाइटर हैं और जल्दी ही ठीक होकर लोगों को हंसाने के लिए वापसी करेंगे। उन्होंने अफवाहों को परेशान करने वाली बताया था।
  • 19 अगस्त को मीडिया में खबर आई कि राजू की बिगड़ती हालत को देखकर कोलकाता के टॉप न्यूरोसर्जन डॉ. पद्मा श्रीवास्तव को दिल्ली एम्स बुलाया गया। इसके साथ ही राजू के परिवार ने फैन्स से किसी तरह की अफवाह पर ध्यान ना देने की गुजारिश की।
  • 19 अगस्त को ही राजू के मैनेजर ने राजेश शर्मा ने राहत की खबर देते हुए कहा कि वे ब्रेन डेड नहीं हैं, बल्कि कोमा की हालत में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके दिमाग पर सूजन थी, जो अब उतर चुकी है। उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी कि राजू की हालत को देखते हुए डॉक्टर्स की टीम में बदलाव करते हुए नए डॉक्टर को उनके इलाज की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • 19 अगस्त को ही बड़ी राहत की खबर यह आई कि डॉक्टर्स ने राजू श्रीवास्तव के दिमाग के इन्फेक्शन को कंट्रोल कर लिया है। उनका दिल भी सही से काम कर रहा है और बीपी भी नॉर्मल हो गया है। सुधार देखते हुए उन्हें दी जा रहीं एंटीबायोटिक्स का डोज़ कम कर दिया गया है। इसके साथ ही राजू के परिवार वालों की ICU में एंट्री रोक दी गई है, ताकि दोबारा इन्फेक्शन जैसी स्थिति से बचा जा सके।
  • 20 अगस्त को राजू के भाई दीपू श्रीवास्तव ने कहा कि उनकी हालत स्थिर है। इसके साथ ही उन्होंने अफवाह फैलाने वालों को फटकार लगाई। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे टीआरपी के चक्कर में झूठी ख़बरें फैला रहे लोगों की बातों पर ध्यान ना दें। उन्होंने कहा था कि दुआओं का असर हो रहा है और राजू श्रीवास्तव तेजी से रिकवर हो रहे हैं।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA

  • 21 अगस्त को डॉक्टर्स के हवाले से रिपोर्ट्स में लिखा गया कि राजू का ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ गया है, लेकिन उनकी पत्नी को आईसीयू में जाने से मना कर दिया गया है। ताकि किसी भी तरह के संक्रमण की गुंजाइश ना रहे। शेखर सुमन ने सोशल मीडिया पर परिवार के हवाले से जानकारी दी कि राजू के शरीर की अंग सही से काम कर रहे हैं और उनकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। लेकिन उन्हें होश नहीं आया है।
  • 22 अगस्त को चौंकाने वाली घटना की जानकारी सामने आई। एम्स प्रबंधन की लापरवाही के चलते एक अनजान शख्स अस्पताल के आईसीयू तक पहुंच गया था, ताकि वह राजू श्रीवास्तव के साथ सेल्फी ले सके। जब परिवार वालों ने इसकी शिकायत की तो एम्स प्रबंधन ने आइसीयू के बाहर एक गार्ड तैनात कर दिया और बिना अनुमति किसी के भी अंदर जाने पर पाबंदी लगा दी।
  • 23 अगस्त को डॉक्टर्स के हवाले से जानकारी सामने आई कि राजू के ब्रेन में संक्रमण के बाद उनका ऑक्सीजन लेवल पचास फीसदी बढ़ाया गया था, लेकिन इसे धीरे-धीरे कम कर 10 फीसदी तक कर दिया गया है। डॉक्टर्स के हवाले से लिखा गया कि कॉमेडियन का ब्रेन ऑक्सीजन के सहारे धीरे-धीरे नई सेल्स बनाएगा और खुद को ठीक करेगा। लेकिन इस प्रोसेस के धीमे होने के चलते उन्हें होश में आने में दो हफ्ते और लग सकते हैं।
  • 25 अगस्त को राजू श्रीवास्तव को होश आने की बात सामने आई। कहा गया कि 16 दिन में पहली बार उन्हें होश आ गया है। सुनील पाल ने एक वीडियो जारी कर यह जानकारी दी और इमोशनल हो गए। राजू के साले आशीष के हवाले से यहां तक लिखा गया कि राजू ने इशारों में अपने पास मौजूद नर्सों से अस्पताल में भर्ती होने की वजह पूछी थी। इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि दूसरी बार उनका वेंटिलेटर हटाया गया। पहली बार 15 अगस्त को लगभग एक घंटे के लिए वेंटिलेटर बताया गया था। लेकिन बुखार आने के बाद उन्हें फिर लाइफसपोर्ट पर रख दिया गया था। दूसरी बार 24 अगस्त को आधे घंटे के लिए उनका वेंटिलेटर हटाया गया था।
  • 25 अगस्त की ही रिपोर्ट में ही बेटी अंतरा के हवाले से यह भी लिखा गया था कि राजू श्रीवास्तव को नली के माध्यम से दूध और जूस दिया जा रहा है और फिजियोथैरिपी के माध्यम से उनके दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई कीई जा रही है।
  • 25 अगस्त को ही राजू श्रीवास्तव की बेटी अंतरा श्रीवास्तव ने आधिकारिक बयान जारी किया और कॉमेडियन के फैन्स से गुजारिश की कि वे परिवार और अस्पताल के डॉक्टर्स के अलावा किसी की बात पर यकीन ना करें। उन्होंने यह भी कहा कि राजू श्रीवास्तव की हालत स्थिर है, लेकिन वे अभी भी वेंटिलेटर पर हैं।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA

  • 26 अगस्त को कुछ रिपोर्ट्स में राजू के साले आशीष श्रीवास्तव के हवाले से लिखा गया कि पत्नी शिखा के शब्द सुनकर कॉमेडियन ने 5 सेकंड के लिए आंखें खोली थीं। बताया जाता है कि राजू की पत्नी ने उनके पास जाकर कहा था कि इतने दिन से लेटे हो। चलो आंखें खोलो और घर चलो। कब तक यहां लेटे रहोगे। यहां भी कॉमेडी कर रहे हो क्या?' यह सुनने के बाद उन्होंने आंखें खोली थीं।
  • 27 अगस्त को राजू श्रीवास्तव के भाई दीपू श्रीवास्तव द्वारा फेक न्यूज के खिलाफ साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराने की बात सामने आई। दीपू ने मुंबई पुलिस की साइबर सेल में शिकायत की कि फर्जी ख़बरों से उनका परिवार बुरी तरह आहत हो रहा है। इसके बाद 42 सोशल मीडिया पेजों को ब्लॉक कर दिया गया था।
  • 29 अगस्त को खबर आई कि दिल्ली एम्स प्रबंधन ने राजू श्रीवास्तव से मिलने की अनुमति सिर्फ उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव को दी है। बाकी घरवालों की एंट्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि राजू श्रीवास्तव 60 फीसदी ऑक्सीजन खुद से ले रहे हैं और उनकी हालत में सुधार हो रहा है।

Raju Srivastava Dies At 58, Here is The Timeline Of His Last 43 Days In Delhi AIIMS GGA​​​​​​​

  • 1 सितम्बर को रिपोर्ट्स में कहा गया कि राजू श्रीवास्तव का वेंटिलेटर हटा दिया गया था। लेकिन इस दौरान उन्हें तेज बुखार आ गया और उन्हें फिर से वेंटिलेटर पर रखना पड़ा। यह जानकारी राजू के फैमिली डॉक्टर अनिल मोरारका के हवाले से दी गई थी। साथ ही कहा गया था कि डॉक्टर्स अपनी ओर से बेस्ट ट्रीटमेंट दे रहे हैं और उम्मीद है कि कि वे जल्दी ही खतरे से बाहर आ जाएंगे।
  • 5 सितम्बर को एक बार फिर राजू श्रीवास्तव के शरीर में हरकत की बात सामने आई। कहा गया कि जब राजू की बेटी अंतरा ने आईसीयू में जाकर उन्हें आंखे खोलने के लिए कहा तो कुछ पल के लिए उनकी आंखों में हरकत हुई थी। हालांकि, डॉक्टर्स ने यह बात मानने से इनकार कर दिया था। दूसरी ओर लगातार वेंटिलेटर लगा होने की वजह से राजू के परिवार वालों ने चिंता जाहिर की थी।
  • 10 सितम्बर को राजू को अस्पताल में भर्ती हुए एक महीना पूरा हुआ। इस दौरान पूरे महीने की रिपोर्ट्स के आधार पर यह कहा गया कि उन्होंने तीन बार आंखें खोली थीं। इतना ही नहीं, दावा यह भी किया गया कि राजू को वेंटिलेटर से हटाते ही उन्हें बुखार आ रहा है।
  • 16 सितम्बर को ऐसी खबर आई की राजू की सेहत में सुधार ना होते देख उनका परिवार उन्हें दिल्ली एम्स से मुंबई के किसी बड़े अस्पताल में भर्ती कराने कीप्लानिंग कर रहा है। लेकिन राजू के भाई दीपू ने इसी कोरी अफवाह बताया और कहा कि उनका इलाज दिल्ली एम्स में ही चलेगा। उन्हें यहां के डॉक्टर्स पर पूरा भरोसा है और वे उनके पूरे तरह ठीक होने के बाद ही उन्हें घर ले जाएंगे।
  • 21 सितम्बर, बुधवार सुबह अचानक खबर आई कि कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे। सबको हंसाने वाले कॉमेडी किंग जब दुनिया से रुखसत हुए तो सबकी आंखों में आंसू छोड़ गए। बताया जाता है कि सुबह उनका ब्लड प्रेशर लो हो गया था, जिसके चलते दिल ने काम करना बंद कर दिया था और CPR देने के बाद भी उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

और पढ़ें...

शादी लायक है राजू श्रीवास्तव की बेटी, फिल्मों में कभी एक्ट्रेस तो कभी डायरेक्टर बन कर चुकी काम

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 43 दिन तक दिल्ली एम्स में लड़ी जिंदगी की जंग

अमिताभ बच्चन चलाते हैं राजू श्रीवास्तव के घर की रोजी रोटी, कॉमेडियन ने भरी महफिल में किया था कुबूलनामा

अशोक कुमार की बेटी भारती जाफरी का लंबी बीमारी के बाद निधन, बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर​​​​​​​

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios