Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC के IPO में पैसा लगाने वालों का इंतजार जल्द होगा खत्म, पता चल गया कब होगी कंपनी की लिस्टिंग

टीवी सोमनाथन ने कहा कि अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में LIC अपना IPO लॉन्च करेगा। यानी इस कंपनी की लिस्टिंग अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी मार्च-जून 2022 के बीच होगी।

India Finance Secretary TV Somanathan told month when LIC IPO will be launched
Author
New Delhi, First Published Sep 26, 2021, 5:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. IPO में पैसा लगाने वालों को इंतजार रहता है कि कोई भरोसेवाली और बड़ी कंपनी अपना IPO लॉन्च करे। फिर अगर बात LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम की हो तब कहना ही क्या। कई इनवेस्टर्स को बेसब्री से इंतजार है कि कब LIC अपना IPO लॉन्च करेगी। अब भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने इस संस्पेंस से पर्दा उठा दिया है। उन्होंने बताया कि आखिर कब LIC अपना IPO लाने वाला है।

कब आएगा LIC का IPO?

टीवी सोमनाथन ने कहा कि अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में LIC अपना IPO लॉन्च करेगा। यानी इस कंपनी की लिस्टिंग अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी मार्च-जून 2022 के बीच होगी। 

वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बताया कि LIC में सरकार की हिस्सेदारी को बेचने का काम अगले साल मार्च जून के बीच पूरा कर लिया जाएगा। यानी इनवेस्टर्स जून 2022 तक LIC की लिस्टिंग की जाएगी। टीवी सोमनाथन ने ये भी बताया कि एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम भी जल्द ही खत्म होगा। 

भारत पेट्रोलियम की भी लिस्टिंग

वहीं मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने विश्वास जताया कि LIC की लिस्टिंग इस साल की चौथी तिमाही तक हो जाएगी। उन्होंने कहा, इस साल के बजट में निजीकरण से आय के रूप में 1.75 लाख करोड़ रुपए हैं। एयर इंडिया का कारोबार अच्छा चल रहा है। आपने पढ़ा होगा कि दो बोलियां आ चुकी हैं। भारत पेट्रोलियम और LIC की लिस्टिंग भी है।

IPO क्या होता है?

आईपीओ (IPO) का पूरा नाम इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (INITIAL PUBLIC OFFERING) है। जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर पब्लिक को ऑफर करती है तो उसे खुद को शेयर मार्केट में लिस्ट कराना होता है। इसे ही कंपनी की लिस्टिंग कहते हैं। इसके बाद कंपनियां अपने शेयर आम लोगो को ऑफर करती है। दरअसल, IPO के जरिए कंपनियों को फंड मिलता है, जिससे वे कंपनी के फ्यूचर पर इनवेस्ट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें..

देश के इन इलाकों में 130 रुपये किलो बिक रहा नमक, आटा, शक्कर के लिए चुकाने पड़ रहे पांच गुना दाम, देखें वजह

बड़ा झटका : 1000 रुपए होने जा रहा LPG सिलेंडर का दाम ! सब्सिडी खत्म कर सकती है सरकार

पीएम मोदी ने अमेरिका में ठहरने के लिए आखिर क्यों चुना 204 साल पुराने होटल को, देखें क्या है खासियत

इंतजार हुआ खत्म, आ गई Amazon की ‘द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल-2021', 1000 नए प्रोडक्ट मिलेंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios