HBD Shikhar Dhawan: विकेट कीपर के तौर पर शुरू किया क्रिकेट करियर, जानें कैसे बन बैठे टीम इंडिया के 'गब्बर'

| Dec 05 2022, 09:27 AM IST

HBD Shikhar Dhawan: विकेट कीपर के तौर पर शुरू किया क्रिकेट करियर, जानें कैसे बन बैठे टीम इंडिया के 'गब्बर'

सार

टीम इंडिया के शानदार ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं शिखर धवन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत विकेटकीपर के तौर पर की थी लेकिन बाद में वे टीम इंडिया विस्फोटक ओपनर बने।
 

Happy Birthday Shikhar Dhawan. टीम इंडिया के ओपनर बैट्समैन शिखर धवन 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। हालांकि शायद की किसी क्रिकेट फैन ने उन्हें विकेटकीपिंग करते हुए देखा हो लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि धवन ने अपना करियर विकेटकीपर के तौर पर ही शुरू किया था। बाद में वे टीम इंडिया के ओपनर बने और अभी तक टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे शिखर धवन एक शर्मीले युवा से टीम इंडिया के गब्बर बन बैठे...

कौन हैं शिखर धवन 
टीम इंडिया के स्टार ओपनर के तौर पर पहचाने जाने वाले शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में हुआ था। शिखर धवन ने वनडे करियर की शुरूआत शून्य के साथ की थी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में आते ही सबसे तेज शतक लगाकर तहलका मचा दिया था। शिखर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 85 गेंद पर सेंचुरी जड़ी थी। शिखर धवन ने अंडर-19 वर्ल्डकप 2004 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। वहीं 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी जीत में भी शिखर का बड़ा योगदान था। चैंपियंस ट्रॉफी में कुल 338 रन बनाक वे गोल्डन बैट के हकदार बने थे। धवन ने अपने 100वें वर्ल्डकप में सेंचुरी जड़ी थी और माना जा रहा है कि 2023 के वनडे विश्वकप में भी शिखर धवन खेल सकते हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

आईपीएल में भी किया कमाल
शिखर धवन आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी करेंगे। इससे पहले 2013 से ही वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से जुड़े। 2018 में उनकी टीम फाइनल तक पहुंची जिसमें शिखर ने कुल 497 रन बनाए। 2019 में वे दिल्ली कैपिटल्स में शामिल हो गए लेकिन अगले सीजन में वे पंजाब किंग्स इलेवन के लिए खेलते नजर आएंगे। आईपीएल में 2 शतक लगाने वाले वे पहले खिलाड़ी भी हैं। यही कारण है कि टी20 फॉर्मेट में शिखर का बल्ला खूब चलता है।

शिखर धवन के रिकॉर्ड्स

  • 34 टेस्ट मैच में 2315 रन बनाए हैं
  • 58 वनडे मैचों में 6647 रन बनाए हैं
  • 68 टी20 मैच में 1759 रन बनाए हैं
  • वनडे मैचों में शिखर ने 17 शतक बनाए
  • वनडे मैचों में धवन ने 35 हाफ सेंचुरी जड़ी
  • आईपीएल में 2 शतक लगाने वाले पहले प्लेयर
  • डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड
  • 2015 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड
  • आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे तेज 1 हजार रन

सोशल मीडिया पर भी एक्टिव
शिखर धवन ऑन द फील्ड के अलावा ऑफ द फील्ड भी काफी सक्रिय रहते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त फैन फालोइंग है। वे टीम के खिलाड़ियों के साथ रील्स भी बनाते हैं। पंजाबी गानों पर उनके कई रील्स काफी फेमस हुए हैं। 

10 साल बड़ी आयशा से रचाई शादी
शिखर धवन ने अपने से 10 साल बड़ी आयशा मुखर्जी से शादी की है। दोनों सोशल मीडिया पर दोस्त बने और धवन आयशा को दिल दे बैठे। आयशा मेलबर्न में रहने वालीं ब्रिटिश बंगाली महिला हैं। आयशा और शिखर धवन की मुलाकात हरभजन सिंह ने कराई थी।

यह भी पढ़ें

IND-BAN: शाकिब की फिरकी में फंसी टीम इंडिया, रोहित-विराट सहित 5 विकेट लिए, 11 साल बाद ऐसे धराशायी हुई बैटिंग
 

 
Read more Articles on