Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup में अब तक के सबसे बड़े उलटफेर: आयरलैंड ने दो दिग्गजों को दी पटखनी, नामिबिया ने भी किया 'खेला'

टी20 विश्वकप में आयरलैंड की टीम ने दूसरी बार बड़ा उलटफेर (Ireland big reversals) करते हुए इंग्लैंड की टीम को 5 रनों से हरा दिया है। यह वही आयरलैंड की टीम है जिसने क्वालीफाइंग राउंड में दो बार की विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज टीम को टूर्नामेंट से ही बाहर कर दिया था। न्यूजीलैंड और नामिबिया की टीमों ने भी चौंकाया है।
 

t20 world cup 2022 big reversals in t20 matches ireland vs england ireland vs west indies new zeland vs australia mda
Author
First Published Oct 26, 2022, 6:18 PM IST

T20 World Cup Big Reversals. टी20 विश्वकप का रोमांच धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है क्योंकि ऐसे चौंकाने वाले मैच हो रहे हैं जो टी20 गेम की तरह ही आश्चर्यचकित कर रहे हैं। अभी सुपर-12 का सफर शुरू ही हुआ है और ऐसे मुकाबले सामने आए जिसने क्रिकेट प्रेमियों का शॉक्ड कर दिया। वहीं क्वालीफाइंग राउंड में भी दो बड़े मुकाबलों के रिजल्ट शॉकिंग रहे। आइए अब तक टी20 विश्वकप 2022 के उन मुकाबलों के बारे में बताते हैं जिन्हें सबसे बड़े उलटफेर के तौर पर देखा जा रहा है। 

आयरलैंड ने इंग्लैंड को धो डाला
26 अक्टूबर को आयरलैंड की टीम ने टी20 विश्वकप के सुपर-12 मैचों में बड़ा उलटफेर कर दिया। मेलबर्न में बारिश की वजह से इंग्लैंड बनाम आयरलैंड का मुकाबला पूरा नहीं हो सका लेकिन डकवर्थ लुईस के आधार पर आयरलैंड ने यह मुकाबला 5 रनों से जीत लिया। हालांकि जिस तरह का मुकाबल चल रहा था उससे भी यही लग रहा था कि आयरलैंड की टीम इंग्लिश टीम को हरा देगी क्योंकि इंग्लैंड 158 रनों का पीछा कर रही थी और 15वें ओवर में 105 रन पर 5 विकेट खोकर मुश्किल में फंस चुकी थी। हालांकि उसी वक्त बारिश आ गई और डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर आयरलैंड ने मैच 5 रनों से जीत लिया।

t20 world cup 2022 big reversals in t20 matches ireland vs england ireland vs west indies new zeland vs australia mda

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया
22 अक्टूबर को सुपर-12 के पहले मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने सबको चौंकाते हुए पहला बड़ा उलटफेर किया और ऑस्ट्रेलिया की टीम को 89 रनों से शिकस्त दे दी। सुपर-12 के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 रन बना दिए। ऑस्ट्रेलिया को यह मैच जीतने के लिए 201 रन की दरकार थी और लगा कि मुकाबला रोमांचक होगा। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी ऐसी चरमराई की 111 रन ही बन सके। उस मैच में न्यूजीलैंड के ओपनर कॉनवे ने 58 गेंद पर 2 छक्के और 7 चौकों की मदद से 92 रनों की बड़ी पारी खेली। वहीं फिल एलन ने 18 गेंदों पर 42 रनों की तूफानी पारी खेलकर न्यूजीलैंड को तेज शुरूआत दिलाई थी। बाद में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के 5 रनों पर बोल्ड होते ही यह समझ आ गया कि मैच किस करवट बैठेगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 111 रनों पर ऑलआउट हो गई और न्यूजीलैंड ने पहला मुकाबाल 89 रनों के बड़े अंतर से मैच जीत लिया। यह बड़ा उलटफेर इसलिए भी था कि न्यूजीलैंड में 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 मैच जीता, वह भी विश्वकप में।

t20 world cup 2022 big reversals in t20 matches ireland vs england ireland vs west indies new zeland vs australia mda

आयरलैंज ने वेस्टइंडीज को रौंदा
वेस्टइंडीज जैसी टीम जो कि दो बार टी20 की विश्व चैंपियन रह चुकी है, वह क्वालीफाइंग राउंड से ही बाहर हो जाएगी। ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा लेकिन आयरलैंड की ग्रीन आर्मी के इरादे कुछ और ही थे। 21 अक्टूर 2022 को खेला गया यह क्वालीफाइंग राउंड का अंतिम मैच था और आयरलैंड ने धमाकेदार जीत से वेस्टइंडीज को टी20 विश्वकप शुरू होने से पहले ही बाहर का रास्ता दिखा दिया। T20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज एक ऐसी टीम रही है जिसने 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। लेकिन इस बार उसका यह सपना अधूरा रह गया। 21 अक्टूबर को हुए धमाकेदार मुकाबले में आयरलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए। वहीं आयरलैंड की टीम ने पॉल स्टर्लिंग की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 17.3 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाकर सुपर-12 में जगह बनाई और वेस्टइंडीज को बाहर का रास्ता दिखा दिया। 

t20 world cup 2022 big reversals in t20 matches ireland vs england ireland vs west indies new zeland vs australia mda

स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज को रौंदा
टी20 विश्वकप में वेस्टइंडीज के सफर की शुरूआत ही हार से हुई और क्वालीफाइंग राउंड के पहले ही मैच में स्कॉटलैंड की टीम ने कैरिबियाई टीम को बुरी तरह से हरा दिया। तब टी20 विश्वकप के क्वालीफाइंग राउंड में दूसरा बड़ा उलटफेर हुआ और स्कॉटलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज की टीम को 42 रनों से करारी शिकस्त दी। स्कॉटलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के सामने 161 रनों का टार्गेट रखा लेकिन कैरिबियाई टीम यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई और 42 रनों से मैच हार गई।

t20 world cup 2022 big reversals in t20 matches ireland vs england ireland vs west indies new zeland vs australia mda

नामिबिया ने श्रीलंका को दी शिकस्त
टी20 विश्वकप में नामिबिया की टीम ने पहला बड़ा उलटफेर किया और श्रीलंका की टीम को पहले ही मैच में हरा दिया। टी20 विश्वकप के पहले ही मैच में बड़ा उलटफेर करने का कारनामा नामिबिया के नाम रहा। इसे टेस्ट टीम का दर्जा तक नहीं मिला है लेकिन उसने हाल ही में एशिया कप जीतने वाली श्रीलंका की टीम को 55 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। खेल के हर क्षेत्र में नामिबिया ने शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका को करारी शिकस्त दी है। विश्वकप के इतिहास में इस तरह से उलटफेर होते रहे हैं लेकिन टी20 विश्व कप 2022 के पहले ही मैच में इतना बड़ा उलटफेर हो जाएगा, इसकी संभावना कम ही थी।

यह भी पढ़ें

ICC Ranking's के टॉप-10 में विराट कोहली की एंट्री लेकिन अभी भी टॉप पर है यह पाकिस्तानी क्रिकेटर
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios