Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fact Check: आग का गोला बना प्लेन-वहां से गिरते लोग, क्या ये Bipin Rawat के प्लेन क्रैश का वीडियो है?

Bipin Rawat Plane Crash Live Video का दावा करने वाली एक पोस्ट वायरल हो रही है। वीडियो में दिख रहा है कि कैसे एक प्लेन क्रैश होता है फिर उसमें से जिंदा लोग बाहर गिरते हुए दिखाई देते हैं। 
 

CDS General Bipin Rawat plane crash live video Tamil Nadu kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 9:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: देश के सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत अब नहीं रहे। 8 दिसंबर को तमिलनाडु में उनका प्लेन क्रैश कर गया। साथ में पत्नी सहित 14 लोग सवार थे। 13 की मौत हो चुकी है। एक गंभीर हालत में है। हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। हादसे वाली जगह पर जल रहे पेड़ों और चश्मदीदों के बयान बताते हैं कि हादसा कितना खतरनाक था। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो हादसे का है, जब प्लैन क्रैश कर रहा था। 

वीडियो में दिख रहा है कि आसमान में एक विमान जलता हुआ जमीन की तरफ गिर रहा है। कुछ सेंकंड्स के बाद उसमें से कुछ जलते हुए लोग गिरते हैं। पहले एक व्यक्ति गिरता है। कुछ देर के बाद दूसरा और फिर तीसरा। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये हादसे का ही वीडियो है। लोग वीडियो शेयर कर जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

वायरल वीडियो का सच:

  • वायरल वीडियो के कई फ्रेम का स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल के रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया गया। तब 11 फरवरी का एक फेसबुक मिला। इस पोस्ट में वीडियो भी दिख रहा था। वीडियो के साथ कैप्शन था, इडलिब के उत्तर पूर्व में एक गांव के पास टर्की की सेना ने एक सीरियाई हेलिकॉप्टर को मार गिराया। दो पायलटों की मौत हो गई। 
  • फरवरी 2020 की भी एक पोस्ट मिली, जहां इसी वायरल वीडियो का इस्तेमाल किया गया था। इसके जरिए हमने कुछ कीवर्ड डालकर सर्चिंग की। तब एक न्यूज वेबसाइट का लिंक मिला। 12 फरवरी को पब्लिश न्यूज में बताया गया था कि तर्की समर्थक बागियों ने सीरिया का MI-17 हेलिकॉप्टर मार गिराया। बीच आसमान में आग का गोला बन गया। ये घटना पांच तुर्की सैनिकों की हत्या के एक दिन बाद हुई है। 
  • एसोसिएट प्रेस पर भी घटना से जुड़ी खबर मिली। 12 फरवरी 2020 को पब्लिश खबर के मुताबिक, विद्रोहियों ने उत्तरी सीरिया में एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर साफ पता चलता है कि ये जनरल बिपिन रावत के प्लेन क्रैश का नहीं है। वीडियो एक साल पुराना है, लेकिन उसे तमिलनाडु में हुए हादसे से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...

मंदिर में माथा टेकने से लेकर दुश्मन को आंख दिखाने तक, देश कभी नहीं भूलेगा Bipin Rawat की ये 20 Photos

RIP Bipin Rawat: पीएम मोदी ने कहा वे एक उत्कृष्ट सैनिक थे, अमित शाह-राजनाथ सिंह ने भी जताया दुख

Eyewitness से जानिए कैसे हुआ Bipin Rawat का Helicopter Crash, सामने आई रोंगटे खड़े कर देने वाली कहानी

Army Chopper Crash: डबल इंजन-PM Modi भी इसी में करते हैं सफर, जानें कितना एडवांस है mi 17 Helicopter

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios