Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक तो बैंकों का अवकाश ऊपर से एसबीआई का YONO ऐप होने वाला है ब्लॉक ! देखें इस संदेश के क्या हैं मायने

दशहरा के मौके पर कुछ दिन बैंक बंद रहेंगे, वहीं इस बीच  SBI ग्राहकों के ऑनलाइन बैंकिंग का बड़ा जरिया बन चुका YONO App भी ब्लॉक किए जाने का मैसेज आपको मिले तो आपका चिंतित होना लाजिमी है, देखें YONO App  ब्लॉक करने के वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई...

Fact Check of viral message about SBI YONO app to be blocked during banking holidays
Author
Bhopal, First Published Oct 12, 2021, 5:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक चेकर। बैंक से लोगों का रोजाना काम पड़ता है। खासतौर पर कारोबारियों का पूरा काम बैंक के जरिए ही संचालित होता है। एक दिन बैंक बंद होने पर करोड़ों का कारोबार रुक जाता है। वहीं आने वाले 9 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे, वहीं इस बीच आपको ये पता चले कि ऑनलाइन बैंकिंग (online banking) का बड़ा जरिया बन चुका यूनो ऐप भी बंद रहेगा तो आपका चिंतित होना लाजिमी है।

दशहरा अवकाश पर बंद रहेंगे बैंक
ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा के बावजूद कई सारे काम बैंक बंद होने से रुक जाते हैं।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) के दिशा निर्देशों के मुताबिक देश में सभी सरकारी और प्रायवेट बैंक रविवार को बंद रहते हैं। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी सभी बैंक बंद रहते हैं। वहीं साल में कुछ खास मौकों (फेस्टीवल) पर भी बैंक बंद रहते हैं। इस महीने में दशहरा के दिन भी बैंक बंद रहेंगे। वहीं एक मैसेज ने लोगों की चिंता कई गुना बढ़ा दी है। 

ये भी पढ़ें- BSF जवानों ने लोगों के घर तोड़कर की जमकर मारपीट ? देखिए क्या है सच्चाई

इंटरनेट की बातों पर आंख मूूंदकर ना करें  भरोसा

इंटरनेट के युग में पूरा ज्ञान और जानकारी सोशल मीडिया के जरिए परोसी जा रही है। इंसान सोशल मीडिया से मिली जानकारी को आधार मानकर अपने कार्यक्रम तय करता है। आज के युग में ऑनलाइन बैंकिंग का ही प्रचलन है। त्यौहारी सीजन में जमकर खरीददारी भी हो रही है, अधिकतर ट्रांजेक्शन विभिन्न ऐप के जरिए किए जा रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने वीडियो ट्वीट कर कहा- बाल-बाल बची यूपी पुलिस, देखें क्या है वायरल वीडियो का सच

YONO app ब्लॉक करने का मैसेज 
देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई आने वाले कुछ दिनों में अवकाश की वजह से बंद रहेगा। हालांकि लोगों को  ये सुकून है कि वो यूनो ऐप के जरिए अपना ट्रांजेक्शन कर पाएंगे। वहीं एक मैसेज तेजी से वारल किया जा रहा है। इस संदेश में दावा किया जा रहा है कि  आपका YONO app ब्लॉक कर दिया गया है। पेन कार्ड अपडेट ना कराने की वजह से YONO app ब्लॉक किया गया है। 

ये भी पढ़ें- क्या राजस्थान भी कश्मीर बन गया है, यहां भी पत्थर चल रहे हैं..जानें क्या है वायरल मैसेज का सच?

हमने की बारीकी से पड़ताल 
हमने इसकी पड़ताल शुरु की, सबसे पहले यूनो ऐप को खोल के देखा तो ये ऐप पहले जैसी सर्विस दे रहा था। जिसके बाद हमने और तस्दीक की, हमने एसबीआई  के ताजा अपडेट को खंगाला। इसमें भी यूनो ऐप को  ब्लॉक  करने  जैसी कोई जानकारी नहीं मिली । हमने कुछ यूजर्स को फोन लगाकार उनसे यूनो ऐप के बारे में जानकारी ली, लेकिन सभी का ऐप काम कर रहा था।  हमारी पड़ताल में यूनो ऐप के ब्लॉक करने की खबर फर्जी और झूठी है, इस पर यकीन ना करें। आपका यूनो ऐप को ब्लाक किए जान की संभावना नहीं है। 

ये भी पढ़ें- फ्री में Tata Nexon जीतने का मौका ! TATA की 150वीं एनीवर्सरी के वायरल मैसेज का क्या है सच

पीआईबी ने भी बताया फेक न्यूज
वहीं सरकारी एजेंसी पीआईबी ने भी अपने फैक्ट चैक में इस जानकारी को फर्जी बताया है। पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट में लिखा है कि एक  फर्जी मैसेज वायरल किया जा रहा है, इसमें  दावा किया जा रहा है कि एसबीआई यूजर्स का YONO खाता ब्लॉक कर दिया गया है। ये दावा फर्जी है। 

A #Fake message impersonating @TheOfficialSBI claims that the recipient's YONO account has been blocked#PIBFactCheck

▶️Never respond to emails/SMS asking to share your banking details

▶️If you have received any similar message, report immediately on report.phishing@sbi.co.in pic.twitter.com/SbijbjrjrO


ये भी पढ़ें- Fact Check: RCB की जीत के बाद वायरल हो रही वामिका की तस्वीर, जानें इस फोटो का सच

निष्कर्ष
इस संदेश में दावा किया जा रहा है कि  आपका यूनो ऐप ब्लाक कर दिया गया है। पेन कार्ड अपडेट ना कराने की वजह से यूनो ऐप  ब्लॉक किया गया है। हमारी पड़ताल में हमारी पड़ताल में यूनो ऐप के ब्लॉक करने की खबर फर्जी और झूठी है, इस पर यकीन ना करें। आपका यूनो ऐप को ब्लाक किए जाने की संभावना नहीं है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios