Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या Vaccine नहीं लगवाने की वजह से फ्लाइट में झगड़ पड़ी महिलाएं, जानें क्या है Viral Video का सच?

कोरोना (Corona) से बचने के लिए वैक्सीन (Vaccine) सबसे कारगर हथियार साबित हुआ। सभी देशों में वैक्सीन लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर वैक्सीन को लेकर दो महिलाओं की लड़ाई का वीडियो वायरल हो रहा है।

Fake video of two women fight for not getting vaccine goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 20, 2021, 4:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर दो महिलाओं की लड़ाई का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो  के साथ दावा किया जा रहा है कि एक महिला पैसेंजर फ्लाइट (Flight) के क्रू मेंबर के साथ बहस कर रही है। विवाद की वजह को पैसेंजर का वैक्सीनेशन (Vaccination) है। वीडियो में दिख रहा है कि महिला पैसेंजर अपने को पैसेंजर को लेकर कह रही है कि उसने वैक्सीन नहीं लगवाया है। उसे दूसरी सीट दी जाए। इस दौरान क्रू मेंबर कहते हैं कि उन्हें अलग से सीट नहीं दी जा सकती है। फ्लाइट पूरी तरह से भर चुकी है। इसपर गुस्से में महिला पैसेंजर कहती है कि क्या तुम्हें अपनी जॉब से प्यार नहीं है। क्या तुम चाहती हो कि मैं पुलिस को बुलाऊं।  

जब ये विवाद बढ़ने लगा तो पायलट ने हस्तक्षेप किया। उसने महिला से कहा, हम वैक्सीनेशन के आधार पर पैसेंजर के साथ कोई भेद नहीं करते हैं। उसने कहा कि महिला फ्लाइट से बाहर जा सकती है। इसपर सभी पैसेंजर्स ताली बजाने लगे। वीडियो में दावा किया गया है कि ये लंदन का है।

वायरल वीडियो का सच:

  • वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा झूठा है। ये तीन मिनट की एक शॉर्ट फिल्म है, जिसका नाम 'कोविड फ्लाइट' है। फैक्ट चेक वेबसाइट  होक्सआई ने खुद इसकी पुष्टि की है। उन्होंने ट्विटर के जरिए बताया कि वायरल वीडियो वास्तव में कोविड फ्लाइट नाम की एक शॉर्ट फिल्म से लिया गया शॉट है। 
  • होक्सआई ने बतााय कि पायलट के रूप में काम करने वाले व्यक्ति शॉन पोगमोर थे, जबकि गुस्से में यात्री की भूमिका डायना विंटर ने निभाई थी। फिल्म को प्रिंस ईए ने बनाया है। इसे फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

निष्कर्ष : वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये सच्ची घटना पर आधारित नहीं है। कोविड फ्लाइट नाम की शॉट फिल्म से वीडियो का कुछ भाग काटकर वायरल किया जा रहा है। चुंकि फिल्म कोविड पर बनी है, इसलिए इसे कोविड के नाम से वायरल किया जा रहा है। लेकिन असल में ये एक फिल्म है।

ये भी पढ़ें...

साधारण नहीं, एक पुलिसवाली है ये लड़की, इसे लेकर ऑफिस में ऐसी अफवाह उड़ी कि करना पड़ा सस्पेंड

कुत्ते के पिंजरे में बंद थी 6 साल की बच्ची, मुंह पर लगा था टेप, बहन ने बताई दर्दनाक मौत की पूरी कहानी

एक झटके में खत्म हुआ पूरा परिवार: पहले ब्लास्ट फिर अंधाधुंध गोलियां, गाड़ी में थे कर्नल उनकी पत्नी और बच्चा

कोरोना के बाद फैल सकती है एक और महामारी, चीन के बाजारों में मिले 18 हाई रिस्क वाले वायरस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios