Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ विरोध? जाने क्या है वीडियो का सच

यूरोप (Europe) में प्रदर्शनों की कई तस्वीरों और वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहे हैं। नेटिजन्स का दावा है कि ऑस्ट्रियाई लोग लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं। 

Fake video viral in the name of protests in Austria kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 25, 2021, 11:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर प्रदर्शन के दौरान की एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रिया (Austria) में कोविड को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंध के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। बता दें कि कोविड को रोकने के लिए यूरोप में कई जगहों पर प्रतिबंधों में सख्ती की गई है। ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और कई अन्य देशों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, क्योंकि यूरोप कोविड के मामलों की चौथी लहर से जूझ रहा है। 

वायरल वीडियो का सच: 

  • यूरोप में प्रदर्शनों की कई तस्वीरों और वीडियो वायरल हो रहे हैं। नेटिजन्स का दावा है कि ऑस्ट्रियाई लोग इस तरह से लॉकडाउन का विरोध कर रहे हैं। उन्हीं में से एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये जर्मन फुटबॉल टीम बोरूसिया के समर्थकों का है।  साल 2019 में ऑस्ट्रिया के ग्राज में मार्च किया गया था। 
  • वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए InVID टूल और गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इससे पता चला कि वायरल क्लिप दो साल से इंटरनेट पर मौजूद है। कई फेसबुक यूजर्स ने 28 नवंबर 2019 को ऑस्ट्रिया के ग्राज (Graz) में जर्मन फुटबॉल फैंस का जिक्र करते हुए वीडियो शेयर किया।  
  • गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से यूट्यूब का एक लिंक मिला, जिसमें कैप्शन था, बोरुसिया : फैन्स मार्च थ्रू ग्राज। रॉयटर्स फैक्ट चेक ने भी वायरल वीडियो में दिखा रहे दावे को खारिज किया।

निष्कर्ष: ये सच है कि यूरोप में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है। कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन भी हो रहा है। लेकिन जो वीडियो वायरल हो रहा है, वह फेक है। वीडियो विरोध प्रदर्शन का नहीं है। जर्मन फुलबॉल फैंस का है। 

ये भी पढ़ें..

Sania Aashiq: कौन है पाकिस्तान में रहने वाली 25 साल की ये विधायक, लोग इनका अश्लील वीडियो सर्च कर रहे हैं

Queen Elizabeth के बैंगनी हाथ देखकर घबराए ट्विटर यूजर्स, डॉक्टर्स ने दिया इसका जवाब

Srinagar के SSP ने चना बेचने वाले के लिए किया ऐसा काम, लोगों ने कहा- देश को ऐसा ही अधिकारी चाहिए

एक व्यक्ति अपनी मंगेतर को अश्लील मैसेज क्यों भेजता है? जानें मुंबई की सेशन कोर्ट में क्या कहा गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios