Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या अमेरिका जाकर भारत को बदनाम करने वाले Vir Das एक मुस्लिम हैं, जानें क्या है सच?

Comedian Vir Das के एक शो को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। आरोप है कि वीर दास ने अमेरिका में अपने एक शो के दौरान भारत को बदनाम किया। इसी दौरान उन्हें लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है।

False post claim comedian Vir Das as Muslim goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 5:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: कॉमेडियन वीर दास को लेकर हुई कंट्रोवर्सी के बीच उन्हें लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। वीर दास की तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि वह एक मुस्लिम हैं। तस्वीर के साथ लिखा है, जो कॉमेडियन अमेरिका में जाकर हिंदुओं और भारत पर अभद्र कॉमेडी कर रहा था उसका नाम सिर्फ वीर दास नहीं बल्कि उसका पूरा नाम वीर अब्दुलाह दास है। 

वायरल तस्वीर का सच:

  • कॉमेडियन वीर दास (Vir Das) ने कहा था, "मैं उस भारत से आता हूं, जहां दिन में औरतों की पूजा होती हैं और रात में गैंगरेप"।  वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) में जॉन एफ कैनेडी सेंटर द परफॉर्मिंग आर्ट्स में उन्होंने परफॉर्म किया था, जिसका 6 मिनट का वीडियो भी बनाया गया है। वीडियो में अमेरिकी के लोगों के सामने भारत को लेकर ऐसा बयान दिया गया। वीर का सोशल मीडिया (Social Media) पर जमकर विरोध हो रहा है। 
  • वीर दास कंट्रोवर्सी के बाद उनका विकिपीडिया पेज का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो गया है, जिसमें उनका पूरा नाम वीर अब्दुल्ला दास दिखाया गया है। कई लोग स्क्रीनशॉट को इस दावे के साथ शेयर कर रहे हैं कि दास एक मुसलमान हैं। एक ट्विटर यूजर ने स्क्रीनशॉट के साथ लिखा, कॉमेडियन का असली नाम जो अमेरिका गया और हिंदू और भारत के बारे में आपत्तिजनक बातें कही, वह वीर अब्दुल्ला दास है।
  • वायरल पोस्ट की पड़ताल करने पर सबसे पहले वीर दास के विकिपीडिया पेज को चेक किया गया। वहां पर उनका नाम वीर दास ही लिखा मिला। दरअसल, उनके विकिपीडिया पेज को 16 और 17 नवंबर को एंडिट किया गया था। लेकिन कुछ ही देर बाद उसे फिर से ठीक कर दिया गया। जो स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, वह उनके पेज पर दाएं कोने पर है। साल 2020, 2015 और 2010 में भी उनके पेज को एडिट किया गया था, लेकिन उसमें उनका नाम वीर दास ही था। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीर दास का जन्म देहरादून में हुआ। एक साल बाद उनका परिवार नाइजीरिया के लागोस चला गया। उनके पिता का नाम रानू दास था। मां मधुर दास लागोस में एक टीचर थीं। वीर दास के मुस्लिम होने का कोई सबूत नहीं मिला।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट की पड़ताल करने पर पता चला कि ये पूरी तरह से फेक है। वीर दास मुस्लिम नहीं हैं। उनके विकिपीडिया पेज को एडिट किया गया था। हालांकि कुछ ही देर बार वहां दी गई जानकारी को फिर से सही कर दिया गया।

ये भी पढ़ें...

साधारण नहीं, एक पुलिसवाली है ये लड़की, इसे लेकर ऑफिस में ऐसी अफवाह उड़ी कि करना पड़ा सस्पेंड

कुत्ते के पिंजरे में बंद थी 6 साल की बच्ची, मुंह पर लगा था टेप, बहन ने बताई दर्दनाक मौत की पूरी कहानी

एक झटके में खत्म हुआ पूरा परिवार: पहले ब्लास्ट फिर अंधाधुंध गोलियां, गाड़ी में थे कर्नल उनकी पत्नी और बच्चा

कोरोना के बाद फैल सकती है एक और महामारी, चीन के बाजारों में मिले 18 हाई रिस्क वाले वायरस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios