Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या ये काशी विश्वनाथ मंदिर की तस्वीर है, जानें क्या है वायरल दावे का सच?

काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) के दावे के साथ तस्वीर वायरल हो रही है। लेकिन पड़ताल के बाद पता चला कि ये सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple) का है। 

Somnath temple photo goes viral in the name of kashi vishwanath temple kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 24, 2021, 8:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया पर मंदिर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद पहली झलक है। वीडियो को शेयर कर लोग जयकारे लगा रहे हैं और तेजी से शेयर कर रहे हैं। हालांकि वीडियो के पीछे का सच कुछ और ही है।

वायरल वीडियो का सच:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। बड़े पैमाने पर नवीनीकरण परियोजना वाराणसी का चेहरा बदल देगी। अतिक्रमण हटा दिए गए हैं, जिससे भक्तों के लिए कई सुविधाएं होंगी।  
  • वायरल वीडियो के नीचे कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कमेंट किया है कि यह काशी विश्वनाथ नहीं बल्कि सोमनाथ मंदिर है। इसे हिंट लेकर वीडियो से स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज से सर्चिंग की गई। इसके बाद एक लिंक मिला, जिसे क्लिक करने पर पता चला कि मार्च 2021 में ऐसा ही वीडियो इंस्टाग्राम पेज पर अपलोड किया गया है। इससे ये पता चला कि वीडियो पुराना है। दूसरा ये सोमनाथ मंदिर का है। 
  • इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमनाथ मंदिर के स्पोक्सपर्सन ध्रुव जोशी ने इस बात की पुष्टि की कि वायरल क्लिप सोमनाथ मंदिर की है। 
  • वायरल वीडियो को लेकर और भी ज्यादा पुष्टि करने के लिए मंदिर के ट्विटर हैंडल पर जाकर वहां पर अपलोड वीडियो देखा गया। वहां सोमनाथ मंदिर के वायरल वीडियो से तुलना की गई तो पता चला कि वायरल वीडियो और मंदिर के ट्विटर हैंडल पर मिला वीडियो एक ही है।  

निष्कर्ष: पड़ताल करने पर पता चला कि वायरल वीडियो काशी विश्वनाथ मंदिर का नहीं बल्कि सोमनाथ मंदिर का है। इतना ही नहीं। वीडियो आज का नहीं बल्कि पुराना है। मार्च 2021 में वीडियो को अपलोड किया गया था।

ये भी पढ़ें..

Sania Aashiq: कौन है पाकिस्तान में रहने वाली 25 साल की ये विधायक, लोग इनका अश्लील वीडियो सर्च कर रहे हैं

Queen Elizabeth के बैंगनी हाथ देखकर घबराए ट्विटर यूजर्स, डॉक्टर्स ने दिया इसका जवाब

Srinagar के SSP ने चना बेचने वाले के लिए किया ऐसा काम, लोगों ने कहा- देश को ऐसा ही अधिकारी चाहिए

एक व्यक्ति अपनी मंगेतर को अश्लील मैसेज क्यों भेजता है? जानें मुंबई की सेशन कोर्ट में क्या कहा गया             

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios