Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या टॉस हारने के बाद भी Virat Kohli ने अफगानिस्तान के कप्तान को गेंदबाजी के लिए कहा, जानें क्या है सच?

T20 World Cup में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के जरिए दावा किया गया है कि विराट ने मैच फिक्सिंग की।

virat kohli viral video in the match against Afghanistan in T20 World Cup kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 7, 2021, 5:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: टी20 मैच (T20 World Cup) को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो रही हैं। इसमें कुछ पोस्ट सही है तो कुछ फेक। ऐसी ही एक पोस्ट विराट कोहली को लेकर है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के कप्तान मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) से टी20 मैच में टॉस के बाद गेंदबाजी चुनने को कहा। वीडियो के जरिए बताया जा रहा है कि मैच फिक्सिंग हुई है। बता दें कि भारत ने 3 नवंबर को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में अफगानिस्तान पर बड़ी जीत दर्ज की थी। टॉस जीतकर आए अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया।
 
वीडियो में क्या दिख रहा है: वीडियो में दिख रहा है कि नबी टॉस जीतने के बाद कोहली से हाथ मिलाते हैं। दोनों में से किसी एक को पहले गेंदबाजी कहते हुए सुन सकते हैं। बाद में जब कमेंटेटर नबी से उनकी पसंद पूछते हैं तो अफगानिस्तान कप्तान कहते हैं, हां हम पहले गेंदबाजी करेंगे। इस वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया है वीडियो देखें और ध्यान से सुनें कोहली नबी से कह रहे हैं। आप पहले बॉल करने वाले हैं। फिक्सिंग स्पॉटेड।

वायरल वीडियो का सच:

  • सच की पड़ताल करते हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इस मैच का रिकॉर्टेड वर्जन मिला। वीडियो के शुरू में ही टॉस के वक्त दिखता है कि विराट कोहली सिक्का उछालते हैं और नबी हेड कहते हैं। इसके बाद अंपायर अफगानिस्तान को टॉस जीतने का विजेता घोषित करता है। इसके बाद नबी ने कोहली से हाथ मिलाया। यहां नबी कोहली से कहते हैं कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। कोहली जवाब देते हैं ठीक है।
  • टॉस के दौरान विराट के अलावा वहां पर अंपायर और कमेंटेटर मौजूद हैं। कमेंटेटर ने नबी से पूछा, यह हेड है। आप क्या करने जा रहे हैं। नबी जवाब देते हैं कि हम पहले गेंदबाजी करेंगे। वायरल वीडियो की पड़ताल करने के लिए टी20 के दूसरे मैचों को देखा गया। वहां भी टॉस जीतने के बाद कप्तान पहले विरोधी टीम के कप्तान को अपना फैसला सुनाता है। ICC की वेबसाइट पर प्लेइंग कंडीशन को भी पढ़ा गया। वहां भी लिखा था कि जैसे ही टॉस पूरा हो जाता है। टॉस जीतने वाली टीम का कप्तान तय करेगा कि बल्लेबाजी करनी है या नहीं। इसके बाद वह विरोधी कप्तान और अंपायरों को इस फैसले के बारे में बताएगा।

निष्कर्ष: टी20 वर्ल्ड कप में भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच के दौरान टॉस के वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये फेक है। वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वह पूरी तरह से झूठ है। ICC के नियम के तहत ही टॉस जीतने वाले कप्तान ने विरोधी टीम के कप्तान को अपने फैसला बताया। 

ये भी पढ़ें

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

लड़की ने पूरी पीठ पर गुदवा लिया बॉयफ्रेंड का नाम, लेकिन एक हफ्ते बाद ऐसा कुछ हुआ, बर्बाद हो गई पूरी जिंदगी

दुनिया में इस जगह 'हनुमान जी' ने लिया जन्म, बच्चे को देखकर माता-पिता के साथ डॉक्टर भी रह गए दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios