हर बीमारी से लड़ने के लिए होता है एक खास जूस, जानें किसके लिए किस फल या सब्जी का रस होता है फायदेमंद

| Dec 02 2022, 12:58 PM IST

हर बीमारी से लड़ने के लिए होता है एक खास जूस, जानें किसके लिए किस फल या सब्जी का रस होता है फायदेमंद
हर बीमारी से लड़ने के लिए होता है एक खास जूस, जानें किसके लिए किस फल या सब्जी का रस होता है फायदेमंद
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

यह तो हम सभी जानते हैं कि जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए दिन में एक फल या सब्जी का जूस पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन किस बीमारी के लिए कौन सा जूस लिया जाए यह हम आपको बताते हैं।

फूड डेस्क : आजकल लोग फिट और हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, प्रोटीन शेक लेने से लेकर तरह-तरह के फूड आइटम्स का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए घर में रखी कुछ फल और सब्जी का जूस पीना ही काफी होता है। कुछ ऐसे भी जूस है जो हमें गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकते हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं पांच ऐसे जूस के बारे में जो अलग-अलग बीमारियों में काम आते हैं और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं...

सर्दी खांसी 
अगर कोई व्यक्ति सर्दी खांसी से परेशान है, तो उसे संतरे, हल्दी, अदरक और शहद का जूस पीना चाहिए। इसे बनाने के लिए आप थोड़ा सा ऑरेंज जूस निकाल लें। इसमें हल्दी, अदरक और शहद डालें और इसका सेवन करें। इससे सर्दी खांसी और जुकाम में फायदा मिलता है।

Subscribe to get breaking news alerts

थायराइड 
थायराइड एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग ग्रसित होते हैं। बच्चे से लेकर बड़े तक इस समस्या से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में इसे कम करने के लिए आपको गाजर, अनानास और चुकंदर का जूस पीना चाहिए। इसके लिए एक गाजर, आधा पाइनएप्पल और आधे चुकंदर को काटकर अच्छी तरह से पीस लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें। स्वाद के लिए इसमें आप शहद भी डाल सकते हैं।

ब्लड प्रेशर 
अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है, तो उससे रोज सुबह सौंफ, धनिया और नींबू का जूस पीना चाहिए। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए कुछ धनिया की पत्ती और इसके ताजे डंठल को मिक्सी में पीस लें। इसमें पानी डालकर इसमें सौंफ का पाउडर और एक नींबू निचोड़ लें। इसे रोज सुबह खाली पेट लेने से ब्लड  प्रेशर कंट्रोल रहता है।

एनीमिया 
अगर कोई इंसान खून की कमी यानी की एनीमिया से ग्रसित है, तो उसके लिए यह जूस बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गाजर, एक चुकंदर और एक एप्पल को छीलकर मिक्सी में पीस लें। इसे छानकर इसका जूस निकाल लें और उसका सेवन रोज करें। इससे खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

डायबिटीज 
डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिससे कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप यह जूस बना सकते हैं। इसके लिए आधा खीरा, कुछ धनिया की पत्ती, आधा ग्रीन एप्पल और आधा करेला डालकर मिक्सी में पीस लें। इसे छानकर थोड़ा पानी मिला लें। इसमें आधा नींबू डालकर इसका सेवन करें। स्वाद के लिए आप इसमें नमक और काली मिर्च डाल सकते हैं।

और पढ़ें: विटामिन D की कमी पूरी करने के लिए कितनी देर और किस वक्त धूप में बैठना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी

वजन घटाने के चक्कर में फट गई महिला की किडनी, कहीं आप भी तो नहीं कराती 'स्पेशल मसाज'