Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diwali 2021: क्या आपने सुना है 30 हजार रु. किलो की मिठाई के बारे में... ताज नगरी आगरा में लगी खरीदारों की लाइन

Diwali 2021: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) शहर में एक ऐसी मिठाई 30 हजार रुपये किलोग्राम बिक रही है। 

Diwali 2021, sweet made of Gold worth Rs 30000 per kg available in Agra Uttar Pradesh
Author
Agra, First Published Nov 3, 2021, 1:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : दीपावली (Diwali 2021) का त्योहार शुरू होते ही बाजारों में मिठाई की डिमांड काफी बढ़ गई है। मिठाई खाने के शौकीन अलग-अलग जगह से अपनी पसंद की मिठाई खरीद रहे हैं और इसके लिए हजारों रुपये भी खर्च करने से परहेज नहीं करते। लेकिन उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra, Uttar Pradesh) शहर में ऐसी मिठाई बिक रही है जिसकी कीमत 2- 5 हजार नहीं बल्कि 30 हजार रुपये है। जी हां, आपने ठीक सुना कि यह मिठाई 30 हजार की सिर्फ 1 किलो है और इस मिठाई को खरीदने के लिए लोगों की लंबी लाइन भी लग रही है। आइए आपको बताते हैं खास मिठाई के बारे में...

सोने से बनाई गई है मिठाई
आगरा में यह खास मिठाई बनाने वाले ब्रज रसायनम के निदेशक उमेश कुमार गुप्ता का कहना है कि इस बार दिवाली पर ग्राहकों के लिए खास गोल्डन मिठाई (Golden sweet) बनाई गई है। यह गोल्डन मिठाई को सोने से बनाया गया है। ग्राहकों की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार इस मिठाई पर सोने का काम किया गया है जिसके चलते इस मिठाई की कीमत 30 हजार प्रति किलोग्राम है। उमेश गुप्ता कहते हैं कि हर बार दिवाली पर हम कुछ नया प्रयोग करते हैं, जो लोगों को भी खूब पसंद आता है। इस बार भी ताजनगरी में लोगों को खुश करने के लिए और एक नया एक्सपेरिमेंट करने के लिए गोल्डन मिठाई बनाई गई है।

कैसे बनाई जाती है मिठाई
मिठाई बनाने वाले हलवाई का कहना है कि गोल्डन मिठाई में केसर का पेस्ट और सोने का वर्क लगाया जाता है। इसके साथ ही इस में खूब सारे ड्राइफ्रूट्स डाले जाते हैं। यह मिठाई सोने के कलश के आकार की बनाई गई है, जो दिखने में बहुत ही आकर्षक है और स्वाद में भी लाजवाब है। दुकान संचालक उमेश गुप्ता का कहना हैं कि, उनकी दुकान में बड़ी संख्या में लोग गोल्डन मिठाई खरीदने आ रहे हैं, जो लोग 1 किलो मिठाई नहीं खरीद पा रहे हैं वह 600 रुपये में मिठाई का एक पीस तो जरूर खरीद रहे हैं।

ये है दुनिया की सबसे महंगी मिठाई
रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे महंगी मिठाई अमेरिका में बनाई गई थी, जिसकी कीमत 17 लाख रुपये थी। सबसे महंगा डेजर्ट होने की वजह से इसका नाम 2016 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था। दरअसल, इस मिठाई को न्यूयॉर्क के सबसे महंगे रारेस्तरां सेरेनडिपिटी ने बनाया था। इस मिठाई को जिस क्रिस्टल के कटोरे में रखा जाता है, वह सोने का बना हुआ उसके नीचे एक हीरे का ब्रेसलेट लगा है। जिसमें 18 कैरेट का हीरा जड़ा हुआ है जो भी यहां मिठाई खाने आता है वह इस प्लेट और इस ब्रेसलेट को अपने साथ ले जाता है, इसलिए इसकी कीमत $25000 यानी कि 17 लाख रुपये रखी गई थी। इस मिठाई की टेस्ट की बात की जाए तो इसमें 28 तरीके की प्रीमियम चॉकलेट का मिश्रण तैयार किया गया है जिससे इसका स्वाद बेहद ही शानदार है।

ये भी पढ़ें-  Diwali 2021: 20रु. वाली ब्रेड से बनाएं मार्केट में 800 रुपये में मिलने वाला शाही टुकड़ा

Diwali 2021: इस बार सबको मीठे में खिलाएं पपीते का हलवा, जाने रेसिपी

Diwali 2021: फूल से लेकर फल और मिठाई तक, इस तरह अपने फ्रिज में स्टोर करें ये चीजें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios