Asianet News HindiAsianet News Hindi

Famous Food of India: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं साउथ इंडिया का फेमस मैसूर पाक, चीनी की जगह करें इसका यूज

अब घर पर साउथ इंडिया की फेमस मिठाई बनाना बहुत ही आसान है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं, 10 मिनट की मैसूर पाक बनाने की रेसिपी... 
 

Famous Food of India: Try this South Indian Classic Mysore Pak in 10 Minutes dva
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 1:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : भारत देश अपनी संस्कृति और सभ्यता के अलावा अपनी फ्लेवर्स के लिए भी जाना जाता है। यहां हर राज्य में अलग-अलग तरीके की डिश मिलती है, जो वहां की स्पेशियलिटी होती है। जब भी हम साउथ इंडिया (South India) की बात करते हैं तो हमारे जहन में इडली, सांभर या डोसा का नाम आता है, लेकिन यहां के लोगों को मिठाई खाना भी खूब पसंद होता है। यहां की पारंपरिक मिठाई मैसूर पाक (Mysore Pak) है, जो साउथ इंडिया ही नहीं बल्कि पूरे भारत में खाई जाती है। हालांकि, इसे घर पर बनाने से लोग परहेज करते हैं। लोगों को लगता कि इसे बनाने में बहुत मेहनत लगती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मैसूर पाक बनाने की सबसे सिंपल रेसिपी, जिसे आप सिर्फ 10 से 15 मिनट में बना सकते हैं। इंस्टेंस्ट मैसूर पाक (instant Mysore Pak) बनाने के लिए आपको चाहिए-
बेसन- 1 कप
देसी घी-1/2 कप
गुड़ -1/2 कप
इलाइची पाउडर-1/2 चम्मच

विधि
- हलवाई जैसा सॉफ्ट और टेस्टी मैसूर पाक बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक पैन में छान लें। धीमी आंच पर बेसन को कुछ देर के लिए सूखा भून लें। (इसे जल्दी भूनने के लिए आपको घी या तेल डालने की जरूरत नहीं है। )

- बेसन पक जाने के बाद इसमें धीरे-धीरे आधा कप कमरे के तापमान पर घी और इलायची पाउजर डालकर अच्छी तरह मिला लें। यह याद रखें कि आपको एक चिकना गांठ रहित मिश्रण बनाना हैं। बेसन और घी मिक्स हो जाने के बाद इसे एक तरफ रख दें। 

- दूसरा पैन लें और गुड़ को पानी से पिघला लें। एक बार जब यह पिघल जाए तो इसे आंच से उतार लें। अब बेसन के मिश्रण को पिघले हुए गुड़ के साथ मिला लें। 
- अब तैयार मैसूर पाक के मिश्रण को एक आयताकार टिन में डालकर आधा घंटा सेट होने रख दें। इसके बाद चौकोर या अपने मनपसंद आकार में कटा लें। 

- 10 मिनट में इस झटपट और आसान मैसूर पाक तैयार है। आज ही इसे ट्राय कर अपने परिवार को एक स्वादिष्ट मिठाई के साथ सरप्राइज दें। आप इसे किसी एयर टाइट जार में भरकर 15-20 दिन तक इसका आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढे़ं- Winter Special: तिल-गुड से लेकर मूंगफली तक, ये 7 प्रकार की चिक्की ठंड में करती है कमाल, आज ही करें ट्राय

Health Tips: सर्दियों में वेट लॉस और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए ट्राई करें ये सुपर ड्रिंक, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios