Asianet News HindiAsianet News Hindi

10 रु. वाले ओरियो बिस्किट से बनाएं चॉकलेटी मोदक और लगाएं भगवान श्री गणेश को भोग

यह तो हम सभी जानते हैं कि भगवान श्रीगणेश को मोदक कितने पसंद होते हैं? ऐसे में अगर आप गणेश चतुर्थी पर मोदक बनाना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं और बिस्किट से मोदक बनाने की रेसिपी।
 

Ganesh chaturthi 2022: how to make chocolate modak from Oreo biscuit dva
Author
First Published Aug 30, 2022, 10:42 AM IST

फूड डेस्क : गणेश चतुर्थी (Ganesh chaturthi 2022) का त्योहार इस बार 31 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा और 10 दिनों तक भगवान श्री गणेश हम सबके बीच विराजमान रहेंगे। उनकी प्रतिमा का विसर्जन 9 सितंबर 2022 को होगा। ऐसे में भक्त भगवान की पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें तरह-तरह के भोग लगाते हैं और यह तो हम सभी जानते हैं कि गणपति बप्पा को मोदक अति प्रिय होते हैं, इसलिए उन्हें तरह-तरह के मोदकों का भोग लगाया जाता है। ऐसे में अगर आप कुछ अलग और स्वादिष्ट मोदक बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं 10 रुपए के बिस्किट के पैकेट से बनने वाले मोदक (chocolate modak) की रेसिपी। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए
10 से 12 ओरियो बिस्किट
आधा कप दूध
व्हाइट चॉकलेट

विधि
- ओरियो बिस्किट मोदक बनाने के लिए सबसे पहले 10 से 12 ओरियो बिस्किट ले लें और इसे बड़े टुकड़ों में तोड़ लें और मिक्सी के जार में डालकर इसका बारीक पाउडर बना लें।

- ओरियो बिस्किट के पाउडर को एक कटोरे में निकालें और इसमें आधा कप दूध मिलाएं। इसका आटा गूथ लें। ध्यान रखें की इसका आटा थोड़ा नरम ही रखें। 

- दूसरी तरफ वाइट चॉकलेट को डबल बॉयलर यानी कि एक कटोरी में पानी और उसके ऊपर दूसरे कटोरे में चॉकलेट रखकर इसे पिघला लें और इसे एक पाइपिंग बैग में भर लें। आप चाहें तो चॉकलेट को 30-30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव भी कर सकते हैं।

- अब मोदक बनाने वाले सांचे में थोड़ा सा बिस्किट वाला मिश्रण डालें और बीच में थोड़ी सी जगह बनाएं।

- अब तैयार चॉकलेट सॉस को मोदक के बीच में डालें और ऊपर से इसे बिस्किट के मिश्रण से कवर कर दें। इसे हल्के हाथों से दबाएं और मोदक बाहर निकालें। आपके चोको लावा मोदक तैयार हैं।

- यह चॉकलेटी मोदक बच्चों को बेहद पसंद आते हैं। ऐसे में भगवान गणेश को गणेश चतुर्थी पर भोग लगाने के बाद आप इसे बच्चों को वितरित करें और देखें कि कैसे वह झटपट इसे खा जाते हैं।

ये भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2022: इसके बिना अधूरी मानी जाती है श्रीगणेश की पूजा, जानिए क्या है ये खास चीज?

Ganesh Chaturthi 2022: 5 राजयोग में होगी गणेश स्थापना, 300 साल में नहीं बना ग्रहों का ऐसा दुर्लभ संयोग
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios