Asianet News HindiAsianet News Hindi

New Year 2022: नए साल के पहले दिन अपने घर वालों को खिलाएं ये मिठाई, दूध-मावा, शक्कर के बिना ही बनेगी टेस्टी

नए साल का पहला दिन हर कोई यादगार बनाना चाहता है और इसकी शुरुआत अगर मीठे से हो जाए, तो क्या कहना। लेकिन आज हम आपको बताते हैं बिना शक्कर, मावा और घी के बनने वाली हेल्दी और टेस्टी मिठाई की रेसिपी।

Happy New Year 2022: try this no sugar healthy and tasty dates burfi, see recipe dva
Author
New Delhi, First Published Jan 1, 2022, 10:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : कहते हैं नए साल (Happy New Year 2022) की शुरुआत अगर मीठे से हो, तो पूरा साल मीठा गुजरता है। साल 2022 के पहले दिन भी अगर हमें मीठे में कुछ खाने को मिल जाए तो हमारा दिन बन जाएगा। लेकिन मीठा खाना कितना अनहेल्दी होता है यह तो हम सब जानते हैं। ऊपर से न्यू ईयर की पार्टी में पहले ही हम अनाप-शनाप खा चुके हैं, तो कम से कम नए साल के पहले दिन की शुरुआत तो हम हेल्दी तरीके से करें। आप सोच रहे होंगे कि मीठे में हेल्दी क्या बनाया जा सकता है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बिना शक्कर (Sugar free), दूध और बिना मावे की बनाई जाने वाली डेट्स बर्फी (dates burfi), जो बनाने में बहुत आसान है और हेल्दी भी होती है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
3 कप खजूर 
1/4 कप सूखा नारियल
1-1.5 कप मेवे (बादाम, काजू, पेकान, अखरोट बारीक कटे हुए)
1/4 कप किशमिश बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच घी 
1 बड़ा चम्मच खसखस ​​+ गार्निश के लिए एक्स्ट्रा
1/4 कप बारीक कटा हरा पिस्ता सजाने के लिए

विधि
- डेट्स बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल कर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए। इसके साथ ही बचे हुए ड्राई फ्रूट्स को भी बारीक काट लें और साइड में रख दें।

- अब एक पैन में नारियल को हल्का भून लें। इसे निकाल कर एक-एक करके सारे बचे हुए मेवों को हल्का सा भून लीजिए और सभी को एक बड़े बाउल में निकालकर ठंडा होने दें।

- अब इसी कड़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करें। घी गरम होने पर इसमें खसखस ​​डालकर तड़कने दें। इसके बाद इसमें खजूर, किशमिश डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक या तब तक पकाएं जब तक कि खजूर नरम न हो जाए और एक गांठ न बन जाए।

- इस मिश्रण में बचे हुए सूखे मेवे डालें और जल्दी से मिलाएं, ताकि सभी सामग्री आपस में मिल जाएं और डो की तरह बन जाए। अब गैस बंद कर दें और 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

- अब इस मिश्रण का बेलनाकार रोल बना लें और इसके ऊपर बची हुई खसखस और बारिक कटा हुआ पिस्टा डालें। इसे 30-40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। एक बार जमने के बाद इसे 1 सेंटीमीटर के टुकड़ों में काट लें। 

- तैयार है शुगर फ्री और हेल्दी डेट्स बर्फी, नए साल पर अपने घरवालों और महमानों का इस हेल्दी मिठाई से मुंह मीठा करवाएं और फिट रहने का संकल्प लें।

ये भी पढ़ें- New Year Health Resolutions 2022: फैट से फिट होना है नए साल का गोल, तो रूटीन में शामिल करें ये आदतें

New Year 2022: न्यू ईयर पार्टी के बाद बच गए है ढेर सारे नूडल्स, तो इससे बनाएं ये शानदार टी टाइम डिश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios