Asianet News HindiAsianet News Hindi

Healthy Drink: कौन सी हैं वो Detox Drink जो सर्दी में देती है आपको एनर्जी

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा इम्यूनिटी (Immunity) की जरूरत होती है। जिसके लिए हम तरह-तरह की ड्रिंक, फूड और अन्य चीजों का सेवन करते हैं। जिसके कारण हमारा शरीर कम इंफ्केटेड होता है और हम स्वस्थ रहते है। ऐसी ही Detox Drink के बारे में हम आपको बताएं जो आपको देगी एनर्जी।

Health Tips Detox Drinks that give you energy in winter
Author
Delhi, First Published Nov 10, 2021, 11:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में हम कोशिश करते हैं कि, जितना हो सके अपने आपको इंफ्केशन (Infection) और मौसमी बीमारी से बचा सके। जिसके लिए हम कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं। जैसे- आयरन युक्त सब्जियां, मेटाबॉलिज्म बूस्ट वाली ड्रिंक, विटामिन सी युक्त फल आदि। जिससे हमारे शरीर में एनर्जी पावर बढ़ती है और हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) अच्छा रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही Detox Drink के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर की एनर्जी को करेगी बूस्ट।

इन Detox Drink का करें सेवन

गर्म पानी और शहद

सुबह के समय हम ज्यादातर गर्म पानी में शहद डालकर पीते हैं। वो इसलिए क्योंकि इससे हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरियां खत्म किया जा सकता है। जिससे हमारे शरीर में होने वाली दिक्कते जैसे-बढ़ता वजन, त्वचा से जुड़ी परेशान, एलर्जी आदि से निजात मिलता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी बॉडी में मौजूद संक्रमण को रोकने में सहायक होते हैं। इसलिए आप चाहे तो इसका सेवन रोज कर सकते हैं।

अदरक की चाय

सर्दियों के मौसम में हर घर में अदरक की चाय आपको पीने के लिए मिल ही जाएगी। इसमें आपको मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। जिसके कारण आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है और आपको खांसी-जुकाम, बुखार और एलर्जी जैसी समस्या नहीं होती है। आप चाहे तो चाय की जगह अदरक वाला इसका पानी बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं।

चुकंदर ड्रिंक

चुकंदर आपको सर्दी में आसानी से मिल जाएगा। जिसको आप अपने सलाद में या फिर जूस के तौर पर अपने सेवन में ला सकते हैं। वो इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्सीफिकेशन गुण मिलते हैं। जिसकी मदद से आपके लीवर में होने वाल इंफ्केशन को खत्म करता है। एक गुण और है इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है।

 ग्रीन टी

ग्रीन टी पीना आजकल आम बात हो गई है। हर कोई इसका सेवन दिन में 2 से 3 बार कर ही लेता है। हर किसी को ये पता होता है कि, ये आपके बॉडी फैट को कम करने के लिए कारगर होती है। लेकिन इसके अलावा भी इसके सेवन से आपको शरीर में विटामिन, मिनरल और फाइबर की पूर्ति होती है। जिसके कारण आपका शरीर हेल्दी और एंटीवायरल बना रहता है।

नींबू ड्रिंक

सर्दी के दिनों में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से आपका शरीर लाइट और एनर्जी भरा महसूस करता है, वो इसलिए क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन बी, सी और फास्फोरस की पूर्ति हो जाती है। जिसके कारण आपका वजन कम होने लगता है, स्किन ग्लोइंग और कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिलता है।

ये भी पढ़ें- 

Chhath Puja 2021: आज राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, मिलेंगे शुभ फल

Chhath Puja 2021: छठ पूजा में सूर्यदेव को चढ़ाए जाते हैं कई फल और सब्जियां, जानिए इनका आयुर्वेदिक महत्व

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios