Asianet News HindiAsianet News Hindi

15 अगस्त को नाश्ते में बनाएं 'तिरंगा इडली', नोट करें फटाफट बनने वाली हेल्दी रेसिपी

स्वतंत्रता दिवस (independence day 2022) को मन तिरंगामय रहता है। कपड़े से लेकर खाने तक में लोग केसरिया, सफेद और हरा रंग चाहते हैं। तो चलिए 76वें स्वतंत्रता दिवस पर बनाते हैं तिरंगा इडली।

independence day 2022 tiranga recipe know how to make tricolor idali recipe NTP
Author
Delhi, First Published Aug 12, 2022, 1:22 PM IST

फूड डेस्क. स्वंतत्रता दिवस (independence day 2022) आते ही हर व्यक्ति देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ महसूस करता है। कपड़े से लेकर खाना तक रह चीज तिरंगे के कलर में रखना लोग पसंद करते हैं। इस बार स्वतंत्रता दिवस सोमवार को पड़ने वाला है। वीकेंड में हैवी खाना के बाद आप स्वतंत्रता दिवस की सुबह हेल्दी रेसिपी ट्राइ कर सकते हैं वो भी तिरंगे के रंग का। तो चलिए बताते हैं तिरंगा इडली की हेल्दी रेसिपी।

तिरंगा इडली बनाने के लिए सामग्री-

इडली चावल -एक कटोरी
धुली उड़द दाल-आधा कटोरी
गाजर का प्यूरी-आधा कटोरी
पालक प्यूरी -आधा कटोरी
नमक स्वादानुसार

चावल और उदड़ के दाल का बनाए तीन अलग तरह के बैटर

चावल और उड़द दाल को अच्छी तरह धो ले और रात भर फूलने के लिए रख दे। इसके बाद इसे अच्छी तरह पीस लें। फिर इसे 6 से 7 घंटे के लिए खमीर उठने के लिए रख दें। फिर इसे तीन भाग में बांट ले। एक भाग को सफेद रहने दें। एक हिस्से में गाजर का प्यूरी मिलाए। दूसरे हिस्से में पालक का प्यूरी मिलाए। तीनों में स्वादानुसार नमक मिलाए।

बच्चों को पसंद आएगा तिरंगा इडली

इडली मोल्ड में पहले ऑरेंज रंग का बैटर डाले, फिर सफेद और फिर ग्रीन कलर का। इसे इस तरह डाले कि बिल्कुल एक दूसरे से मिक्स ना हो। फिर 20 मिनट तक स्टीम कर लें। इसके बाद इसे निकाल लें। देखेंगे कि इडली बिल्कुल तिरंगे के कलर का बना है। इसे हरी चटनी या फिर कोकोनट चटनी के साथ परोसे। खाने में ये हेल्दी तो होता है साथ ही देशभक्ति की भावना को भी जगाता है। बच्चों को तो कलरफुल खाना बहुत पसंद होता है। तो अगर बच्चे हरी सब्जी खाने में आनाकानी करते हैं तो इस तरह की रेसिपी बनाकर उन्हें दें। प्लेट और लंच बॉक्स दोनों खाली आपको मिलेंगे। 

और पढ़ें:

गोल्ड घेवर से लेकर बर्फी तक रक्षाबंधन के मौके पर बनीं सोने की ये मिठाइयां, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

इस तरह से करेंगे स्टोर तो लंबे समय तक ताजा रहेंगी रक्षाबंधन की मिठाइयां

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios