Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या सब्जी बनाते समय आप भी फेंक देते हैं शिमला मिर्च के बीज, तो ना करें ऐसी गलती, इसमें होते हैं गजब के फायदे

शिमला मिर्च का इस्तेमाल खाने में कई तरह से किया जाता है। सलाद से लेकर इसकी सब्जी तक बनाई जाती है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग इसके बीज को फेंक देते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

Kitchen tips never throw the seeds of capsicum it has more benefits dva
Author
First Published Sep 23, 2022, 3:39 PM IST

फूड डेस्क: लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च जितनी दिखने में खूबसूरत लगती है, उतनी ही स्वाद में कमाल होती है। इसका इस्तेमाल सलाद, सूप से लेकर सब्जी और चाइनीज रेसिपी में भी किया जाता है। लगभग हर घर में शिमला मिर्च का इस्तेमाल होता है। देखा जाता है कि जब भी यह सब्जी बनाई जाती है, तो इसके बीज को निकाल कर फेंक दिया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस बीज को वेस्ट समझकर आप फेंक देते हैं शिमला मिर्च के यही बीज आपकी सेहत के लिए रामबाण हो सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं शिमला मिर्च के बीजों के फायदे...

1. शिमला मिर्च के बीज में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसकी ऊपरी परत से ज्यादा विटामिन सी इसके बीज में पाया जाता है, जो हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए जब भी आप इसकी सब्जी बनाएं या किसी भी चीज में इसका इस्तेमाल करें, तो इसके बीज को फेंकने की जगह इसे इस्तेमाल करें।

2. शिमला मिर्च के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज की परेशानी दूर होती है और आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है, इसीलिए आपको शिमला मिर्च के साथ इसके बीज का सेवन भी करना चाहिए।

3. शिमला मिर्च के बीज में बेहद कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और इसमें शुगर कंटेंट भी नहीं होता है। ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट्स को शिमला मिर्च के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

4. शिमला मिर्च के बीच में साइटोकेमिकल और  फ्लेवोवाइड्स पाया जाता है, जो हमारी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यानी कि इसका सेवन करने से आपको हृदय संबंधी समस्याओं से निजात मिलता है। साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है।

5. शिमला मिर्च के साथ अगर आप इसके बीजों का भी सेवन करते हैं तो यह तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें भरपूर मात्रा में पानी भी पाया जाता है जो आप को हाइड्रेट रखता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios