Asianet News HindiAsianet News Hindi

किसान के साथ धोखा ! 1123 किलो प्याज बेची, लेकिन सिर्फ 13 रुपये की हुई कमाई, जानें क्या है मामला

महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित एक कमीशन एजेंट की बिक्री रसीद में, एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और बदले में केवल 1,665.50 रुपये मिले।
 

Maharashtra solapur : Farmer Sold 1123 kg onion but earned only 13 Rupees dva
Author
Maharashtra, First Published Dec 4, 2021, 11:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : एक किसान (Farmers) को फसल बोने में कितनी मेहनत और कितना समय लगता है यह हम सब जानते हैं। भारत में किसानों की स्थिति से भी हम रूबरू हैं। किसान कड़ी मेहनत करके फसल बोते हैं, ताकि उसे उसका अच्छा दाम मिल सके। लेकिन कभी बेमौसम बारिश तो कभी अन्य चीजों की वजह से फसल बर्बाद हो जाती है। यहां तक कि कई बार तो फसल का उचित दाम भी किसानों को नहीं मिल पाता है। इस बार भी ऐसा ही मामला सामने आया जिसे जानकार हर कोई हैरान है। दरअसल, महाराष्ट्र के सोलापुर में एक किसान को 1123 किलो प्याज (Onion) बेचने पर सिर्फ 13 रुपये की कमाई हुई है। 

क्या है पूरा मामला
यह पूरा मामला महाराष्ट्र  के सोलापुर का है, जहां एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें किसान को केवल 13 रुपये का मुनाफा हुआ है, क्योंकि इस रसीद में खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है। इस पूरे मामले में महाराष्ट्र के किसान नेता ने इसे अस्वीकार्य करार दिया है, वहीं दूसरी तरफ एक कमीशन एजेंट रुद्रेश पाटिल ने दावा किया है कि किसान के प्याज की गुणवत्ता खराब थी, प्याज गीली थी और पिछले कुछ दिनों में बेमौसम बारिश की वजह से खराब हो गई थी। इसी वजह से इतनी कम कीमत मिली।

किसान नेता ने उठाया मामला
किसान की परेशानी देख स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने उनकी रसीद ट्विटर पर शेयर कर लिखा कि 'कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा। यह अस्वीकार्य है। किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए।'

बता दें कि देश में किसानों की स्थिति क्या है, ये खबर आए दिन देखने-सुनने में आती है। भारत में इन दिनों किसानों की स्थिति काफी दयनीय बनी हुई है। सब्जी-फलों की कीमतों में वृद्धि के बावजूद महाराष्ट्र में किसानों की क्या दुर्दशा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, कि 1 किसान को 1123 किलो प्याज बेचने पर सिर्फ 13 रुपये मिलें।

ये भी पढे़ं- Pepsico India हारी Lays वाले आलू की वैरायटी FL-2027 के अधिकार, अब सभी किसान उगा सकेंगे आलू की यह किस्म

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम, शरीर को होगा नुकसान
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios