Asianet News HindiAsianet News Hindi

makar sankranti पर बना लिए ढेर सारे लड्डू और मिठाई, तो ऐसे रखें महीने भर तक फ्रेश, जानें स्टोर करने के तरीके

त्योहारी सीजन में अगर आपके घर भी ढेर सारी मिठाईयां आ गई है, तो आज हम आपको बताते हैं इन्हें स्टोर करने का सही तरीका।

makar sankranti 2022: How To Store Indian Sweets like laddu and barfi dva
Author
New Delhi, First Published Jan 15, 2022, 8:54 AM IST

फूड डेस्क : पूरे देश में मकर संक्रांति (makar sankranti 2022) का पर्व धूमधाम से मनाया गया। कई जगह ये पर्व 15 जनवरी को भी मनाया जा रहा है। इस दिन खास तिल गुड़ (Til-gud) से बनी मिठाइयों (Sweets) का भोग लगाया जाता है। संक्रांति पर घर में जब भी कोई मेहमान आता है या आप किसी के घर जाते हैं, तो उन्हें मिठाई का डिब्बा जरूर देते हैं। ऐसे में घर में ढेर सारी मिठाइयां हो जाती है और सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि इन मिठाइयों को सही तरीके से स्टोर कैसे किया जाए? तो चलिए आज आपकी इस समस्या को दूर करते है और हम आपको बताते हैं लड्डू से लेकर मावा की मिठाइयों को कैसे आप स्टोर कर सकते हैं ताकि लंबे समय तक फ्रेश बने रहें...

लड्डू को स्टोर करने का तरीका
अगर आपने संक्रांति पर घर में लड्डू बनाए है, तो उसे ठंडा होने के बाद ही किसी एयर टाइट कंटेनर में शिफ्ट करें। दरअसल, गरम मिठाइयों को कंटेनर में रखने के बाद यह पानी छोड़ने लगते हैं। ढक्कन पर जमी पानी की बूदें मिठाइयों पर ही गिरती हैं, जिससे वह जल्दी खराब होने लगते हैं। 

ऐसे रखें लड्डुओं को फ्रेश
घर पर बनी मिठाइयां ज्यादातर घी से बनी होती है, उन्हें सही तरीके से रखा जाए तो कई दिनों तक फ्रेश रहते हैं। लड्डू को कमरे के तापमान पर एक एयर टाइट कंटेनर में 15 दिन से लेकर एक महीने तक फ्रेश रखा जा सकता है। चूंकि, अभी सर्दी के दिन है, तो आपको इसे रेफ्रिजरेटर के बिना भी फ्रेश रख सकते हैं। फ्रिज में रखने से कई बार चाशनी क्रिस्टलीकृत हो जाती है। हालांकि, अगर आपने खोया या नारियल के लड्डू बनाएं है, तो उन्हें आप फ्रिज में किसी  एयर टाइट कंटेनर में रखें। गुड़ और तिल के लड्डू बिना नमी वाली जगह में स्टोर करें।

दूध की मिठाइयों को ऐसे करें स्टोर
दूध की मिठाई को कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए। हमें डर है कि बर्फी, पेड़ा, मिल्क केक जैसी मिठाइयां जल्दी खराब हो जाएंगी और हम उन्हें फ्रिज में रख देते हैं लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है, बल्कि उन्हें कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए और 2-4 दिन के अंदर ही उसका सेवन करना चाहिए। दूसरी ओर बंगाली मिठाइयों को आप रेफ्रिजरेट कर सकते हैं। इसका स्वाद और ताजगी बनाए रखने के लिए इसे ठंडे तापमान (6 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड) की आवश्यकता होती है। 

याद रखने योग्य बातें 
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी मिठाई को सीधे धूप में नहीं रखना चाहिए। आम तौर पर, गर्मी और सनलाइट से मिठाइयां जल्दी खराब हो जाती है। याद रखें कि मिठाइयों की भी एक एक्सपायरी डेट होती है। ऐसे में इसे खरीदने से पहले इसकी जांच जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Kitchen Tips: क्या आपके दूध में हो रही है मिलावट? इस तरह लगाएं केमिकल समेत पानी की 1 बूंद का भी पता

Covid 19 में बच्चों की मेंटल हेल्थ हो रही कमजोर, इन सुपर फूड्स से इन्हें करें एक्टिव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios