Asianet News HindiAsianet News Hindi

भिंडी बनती है चिपचिपी या मसालदानी में पड़ जाते हैं जिद्दी दाग तो अपनाएं यह घरेलू टिप्स

किचन में काम करते समय अक्सर आपको छोटी-मोटी समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के इजी किचन टिप्स जो आपकी हर समस्या का समाधान है।

MasterChef Pankaj bhadouria shares easy and useful kitchen hacks for every day dva
Author
First Published Sep 10, 2022, 4:36 PM IST

फूड डेस्क : किचन में काम करने के दौरान कई बार ऐसा होता है कि कई चीजें खराब हो जाती हैं या हम ठीक तरीके से उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मास्टर शेफ पंकज भदौरिया (MasterChef Pankaj Bhadoria) अक्सर अपने फैंस के साथ इजी किचन टिप्स शेयर करती रहती हैं, जो आपको एवरीडे कुकिंग और किचन मैनेजमेंट में काम आती है। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपका किचन परफेक्ट रहे और छोटी-छोटी चीजों के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़े, तो आप भी इन टिप्स (easy kitchen hacks) को आजमा सकते हैं...

मास्टर शेफ पंकज भदौरिया का आज का ज्ञान
1. भिंडी पकाते समय अगर आप हिंदी में थोड़ा सा नींबू का रस या एक चम्मच दही डाल देंगे, तो इससे आप देखेंगे कि आपकी भिंडी बिल्कुल भी चिपचिपी नहीं होगी।

2. अक्सर  जब हम नए बर्तन लेकर आते हैं तो उसके ऊपर स्टीकर लगे होते हैं, जिन्हें छुटाना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में स्टील के बर्तन पर लगे स्टीकर को आप उल्टा करके थोड़ा सा गर्म कर दें और फिर देखिए कैसे आसानी से स्टीकर निकल जाएगा।

3. नमकदानी में अक्सर नमक गीला हो जाता है और सॉल्ट शेकर में से सॉल्ट सही तरीके से निकलता नहीं है। ऐसे में अगर आप नमक के साथ कुछ दाने चावल के डाल देंगे तो यह बिल्कुल भी गिला नहीं पड़ेगा और इसके दाने भी सही तरीके से निकलेंगे।

4. माइक्रोवेव का इस्तेमाल करने वाले लोग इसे साफ करने के लिए एक कटोरी पानी में नींबू का एक टुकड़ा डालें और इसे 3 से 4 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लें। इससे माइक्रोवेव आसानी से साफ हो जाता है।

5. बारिश के दिनों में अक्सर गोभी खरीदते समय उसमें कीड़े निकल आते हैं। ऐसे में जब भी आप गोभी खरीदें तो हमेशा बंद और गठा हुआ गोभी खरीदना चाहिए। खिला-खिला गोभी सही नहीं होता इसमें से कीड़े निकलते हैं।

6. मसाल दानी में जिद्दी मसालों के दाग लग जाते हैं। ऐसे में इसे साफ करने के लिए आप इसमें बेकिंग सोडा, थोड़ा सा विनेगर और बर्तन धोने का लिक्विड डालकर 10 मिनट के लिए रख दें। फिर देखिए कि मसालदानी कैसी नई जैसी चमकदार हो जाती है।

7. बचे हुए चावल को दोबारा फ्रेश करने के लिए इसमें कुछ बूंद पानी के छींटे डालें और इसे 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लें। आप देखेंगे कि आप के चावल एकदम ताजे हो गए हैं। अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है तो आप थोड़ा सा पानी छिड़ककर एक नॉन स्टिक पैन को ढक कर चावल को 2 से 3 मिनट तक के लिए पका लें।

8. हरी सब्जियों को काटने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धो लें। सब्जियों को काटने के बाद धोने से इसके न्यूट्रिएंट्स पानी के साथ धुल जाते हैं। इसके इसे हमेशा पहले पानी से धोना चाहिए।

9. टमाटर को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। आप इसे कमरे के तापमान में उसके स्टैंप यानी कि जहां टमाटर की आंख होती है उस के बल पर रखें और देखें कि आपके टमाटर कितने दिनों तक फ्रेश रहते हैं।

और पढ़ें: क्या कभी खाया है मीठा करेला? यह है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, आज ही बनाकर करें ट्राई

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios