Asianet News HindiAsianet News Hindi

किसी भी चने में स्वाद का तड़का लगा देगा यह शानदार मसाला, मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी

अक्सर लोग नवरात्रि के नौवें दिन यानी की नवमी पर कन्या पूजन कराते हैं। इस दौरान काले चने बनाने का विशेष महत्व है। ऐसे में हम आपको बताते हैं मास्टरशेफ पंकज भदौरिया का सीक्रेट मसाला जो चने की सब्जी को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाता है। 
 

MasterChef Pankaj bhadouria shares the secret recipe of chana masala Powder dva
Author
First Published Oct 4, 2022, 8:02 AM IST

फूड डेस्क : 4 अक्टूबर को नवमी का त्योहार मनाया जा रहा है। माता रानी के की आराधना के इन 9 दिनों में भक्त उनकी पूरे मन से पूजा अर्चना करते हैं और 9वें दिन उन्हें सात्विक चना, हलवा, पूरी का भोग लगाते हैं। इस दौरान नौ कन्याओं को भी भोजन कराने का विशेष महत्व है। लेकिन अक्सर बिना प्याज लहसुन के चने की सब्जी बनाना महिलाओं के लिए बड़ा टास्क हो जाता है। ऐसे में वह मार्केट से चना मसाला पाउडर खरीद कर लाती है। लेकिन अब आपको बाजार से महंगे दाम पर चना मसाला पाउडर खरीदने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हाल ही में शेफ पंकज भदौरिया ने आपकी इस समस्या का समाधान निकाल दिया है। आपको सीक्रेट चना मसाला पाउडर की रेसिपी बताई है, जो सादी सी चने की सब्जी में स्वाद का तड़का लगा देगी। आइए हम आपको बताते हैं चना मसाला बनाने की रेसिपी
इसे बनाने के लिए हमें चाहिए-
दो तेजपत्ता 
तीन बड़ी इलायची 
5 छोटी इलायची 
दो दालचीनी की छड़ी 
5 लौंग 
दो से तीन सुखी खड़ी लाल मिर्च 
एक चम्मच जीरा 
एक चम्मच शाह जीरा 
एक चौथाई का धनिया के बीच
1/4 चम्मच अजवाइन
1 चम्मच कसूरी मेथी

विधि 
मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने फैंस के साथ चना मसाला पाउडर बनाने की रेसिपी शेयर कर रही है। इस मसाले को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है और किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर आप 9 से 10 महीने तक इसे यूज कर सकते हैं।

- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेजपत्ता, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, लौंग, लाल मिर्च, जीरा, शाह जीरा और धनिया के बीज डाल लें।

- अब इन सभी सामग्री को मीडियम से लो फ्लेम पर 5 से 10 मिनट तक या फिर खुशबू आने तक अच्छी तरह से भून लें।

- जब इन सूखे मसालों में से अच्छी सी महक आने लगे तो आप गैस बंद कर दीजिए और इसमें एक चुटकी अजवाइन डाल दें। इसके साथ एक चम्मच कसूरी मेथी डालकर बंद गैस में ही इसे हल्के हाथों से भून लें।

- जब यह सूखे मसाले पूरी तरह से ठंडे हो जाए तो एक मिक्सर ग्राइंडर में से डालकर बारीक पाउडर बना लें।

- इस तैयार चना मसाला पाउडर का इस्तेमाल आप काले चने बनाने के दौरान करें। इससे सब्जी में बेहतरीन स्वाद आता है और इस मसाले को आप एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके कई महीनों तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Navratri Kanya Puja: कन्याओं को पूजन के दौरान दें ये 5 चीजें, मां दुर्गा का मिलेगा आशीर्वाद

Dussehra 2022: 5 अक्टूबर को दशहरे पर 6 शुभ योगों का दुर्लभ संयोग, 3 ग्रह रहेंगे एक ही राशि में

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios