Asianet News HindiAsianet News Hindi

बनाएं फेमस राजस्थानी लौकी के गट्टे की सब्जी, स्वाद होता है लाजवाब

 राजस्थान में लौकी के गट्टे की सब्जी काफी मशहूर है। यह काफी स्वादिष्ट होती है। जिन लोगों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं है, वे भी इसे चाव से खाते हैं।

Prepare Famous Rajsthani lauki gatta curry tasty KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 14, 2019, 2:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। राजस्थान में लौकी के गट्टे की सब्जी काफी मशहूर है। यह काफी स्वादिष्ट होती है। जिन लोगों को लौकी की सब्जी खाना पसंद नहीं है, वे भी इसे चाव से खाते हैं। त्योहारों या फैमिली फंक्शन में यह सब्जी अक्सर बनाई जाती है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

- लौकी करीब आधा किलो
- एक चम्मच सौंफ
- दो बारीक कटी हरी मिर्च
- कटा हुआ अदरक का टुकड़ा
- आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
- आधा चम्मच गर्म मसाला
- आधा चम्मच अमचूर
- करीब एक कप गेहूं का आटा या बेसन
- एक चुटकी बेकिंग सोडा
- आधा चम्मच नमक


ग्रेवी के लिए सामग्री 
- 5-6 चम्मच तेल
- एक चम्मच जीरा
- लहसुन की 5 कलियां बारीक कटी हुईं
-  एक टुकड़ा अदरक बारीक कटा
- 2-3 लाल मिर्च 
- 2 लाल मिर्च
- एक प्याज बारीक कटा
- एक टमाटर बारीक कटा
- नमक स्वादानुसार
- एक चम्मच लाल पाउडर
-  एक चम्मच धनिया पाउडर
- एक कप दही


बनाने की विधि

लौकी को पहले छील कर कद्दू कश कर लें। इसके बाद दबा कर उसका सारा पानी निकाल लें। उसमें सौंफ, अदरक, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, अमचूर पाउडर, नमक, खाने वाला सोडा और गेहूं या बेसन का आटा डाल कर ठीक से मिला लें। इसके बाद हाथ में तेल लगा कर लौकी और आटे के मिश्रण से एक रोल बना लें। इसे 15-20 मिनट तक स्टीम करें। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

ग्रेवी बनाने के लिए पैन में 5-6 चम्मच तेल डाल कर गर्म करें और उसमें जीरा, अदरक, लहसुन और लाल मिर्च को डाल दें। इसे सुनहरा होने तक भूनें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च और कटा प्याज डाल कर भूनें। फिर टमाटर और नमक डाल कर पकने दें। टमाटर जब पक जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर और धनिया पाउडर मिलाकर मसाले को कुछ देर तक भूनें। इसके बाद इसमें दही मिला कर उसे भी भूनें। जब मसाले ठीक से भुन जाएं तो उसमें एक-डेढ़ कप पानी मिला कर ढक दें और 10 मिनट तक पकने दें। इतनी देर में ग्रेवी तैयार हो जाएगी। 

इसके बाद लौकी के रोल को छोटे-छोटे पीस में काट लें और कड़ाही में तेल गर्म होने के लिए छोड़ दें। जब तेल गर्म हो जाए तो लौकी के कटे टुकड़ों को तेल में डाल कर फ्राई कर लें। इसके बाद इन्हें ग्रेवी में मिला दें। अगर चाहें तो बिना ग्रेवी में मिलाए ही चटनी के साथ खा सकते हैं। ग्रेवी में लौकी के गट्टे डाल कर करीब 10 मिनट आंच पर चढ़ा दें। इससे लौकी के गट्टे ग्रेवी में मिक्स हो कर और भी अच्छी तरह पक जाएंगे। अब आपकी स्पेशल राजस्थानी लौकी गट्टे की सब्जी तैयार है। इसे किसी बर्तन में निकाल कर रखें और हरा कटा धनिया इस पर डाल कर रोटी, पराठे या चावल के साथ परोसें।  
  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios