पंजाबियों के घर में इस तरह बनाई जाती है विंटर स्पेशल आटे की पिन्नी, आज ही नोट कर लें इसकी रेसिपी

| Nov 27 2022, 03:00 PM IST

पंजाबियों के घर में इस तरह बनाई जाती है विंटर स्पेशल आटे की पिन्नी, आज ही नोट कर लें इसकी रेसिपी
पंजाबियों के घर में इस तरह बनाई जाती है विंटर स्पेशल आटे की पिन्नी, आज ही नोट कर लें इसकी रेसिपी
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

winter special recipe: स्वादिष्ट आटे की पिन्नी एक पारंपरिक पंजाबी मिठाई है जिसे गेहूं के आटे, सूजी और सूखे मेवों से बनाया जाता है। आइए हम आपको बताते हैं इसकी रेसिपी।
 

फूड डेस्क: सर्दियों में अक्सर हमें ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो हमारे शरीर को ताकत दें और हमें मौसमी बीमारियों से बचाए। इन्हीं में से एक है आटे की पिन्नी। जिसे आमतौर पर पंजाबी लोग सर्दियों के मौसम में अपने घर में बनाते हैं और रोज सुबह दूध के साथ इन पिन्नियों का सेवन करते हैं। यह शरीर को बेहिसाब ताकत देता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर में पंजाबी स्टाइल आटे की पिन्नी बना सकते हैं वह भी घर में रखे कुछ इनग्रेडिएंट्स से। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
2 कप गेहूं का आटा
2 बड़े चम्मच बारीक सूजी
¼ कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
1 कप पिसी हुई चीनी (या पिसा हुआ गुड़)
1 कप पिघला हुआ घी
¼ कप कटे हुए बादाम और पिस्ता
¼ कप किशमिश
¾ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

विधि
- पंजाबी स्टाइल आटे की पिन्नी बनाने के लिए एक भारी तले की कढ़ाई में घी गरम करें। इसमें गेहूं का आटा और सूजी डालें और इस मिश्रण को मध्यम से धीमी आंच पर पकाएं।

Subscribe to get breaking news alerts

- मिश्रण को अकेला न छोड़ें, क्योंकि यह जल सकता है। जैसे ही आटे का रंग गहरा होने लगे तो इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें।

- 10-15 मिनट में मिश्रण का रंग हल्का ब्राउन हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी पिन्नियां हल्के रंग की हों, तो इसे आंच से उतार लें।

- तैयार आटे के मिश्रण में कटे हुए मेवे, किशमिश और इलायची पाउडर डालें और चीनी मिलाएं। सभी सामग्री अच्छी तरह आटे की लोई की तरह एक साथ आ जाने तक हाथों से मले। अगर ये ज्यादा सूखा हो तो 1 टीस्पून दूध में डालें और मिलाएं।

- अगर आप आटे की पिन्नियों को और ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो थोड़े से घी में एक मुट्ठी गोंद को फ्राई कर लें और इसे पीसकर इसमें मिला दें। ठंड के समय में गोंद का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है।

- इस मिश्रण को ठंडा होने दें। जब ये रूम टेम्परेचर पर आ जाए तो एक टाइट मुट्ठी बनाएं और मिश्रण को अपनी उंगलियों के बीच में दबाएं। इसी तरह मिश्रण से सारी पिन्नियां बनाएं और किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें।

और पढ़ें: लाल रंग की इस सब्जी को करें डाइट में शामिल और इन 5 बीमारियों को कहें अलविदा

हल्दी वाला दूध कैंसर समेत 15 हेल्थ प्रॉब्लम से महिलाओं को रखता है दूर