Asianet News HindiAsianet News Hindi

Winter Special:इस ठंड गाजर का हलवा और आचार छोड़ ट्राय करें हेल्दी एंड टेस्टी Carrot Marmalade और सालभर लें मजा

आजकल बाजार में गाजर बहुत मिल रही हैं। यही सही समय है गाजर का हलवा और गाजर का मुरब्बा बनाने का। गाजर का मुरब्बा (Gajar Ka Murabba) खाने से खून भी बढ़ता है। आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी...

Winter Special: try this instant Carrot Marmalade or Gajar Ka Murabba recipe dva
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2021, 4:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क: सर्दियों (Winter) का मौसम आ गया है और इस सीजन सब्जी मंडियों में गाजर (Carrot) काफी ज्यादा आते हैं। ये एक सुपर फूड है, जिसे खाने से आंख की रोशनी तेज होने के साथ ही कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं। वैसे इस मौसम में गाजर का हलवा खाने का अपना ही मजा है। लेकिन इस टेस्टी हलवे से गाजर के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा आप गाजर का अचार डाल लेते हैं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं गाजर से बनने वाला हेल्दी और टेस्टी मुरब्बा। इसको बनाकर आप गाजर का मजा साल भर ले सकते हैं। गाजर का मुरब्बा (Carrot Marmalade) बनाने के लिए आपको चाहिए-
1 किलो गाजर 
आधा किलो शक्कर 
केसर के कुछ धागे 
एक चम्मच नींबू का रस

विधि
- इंस्टेंट गाजर का मुरब्बा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को छीलकर अच्छे से धो लें। उसके बाद इसे लंबे-लंबे टुकड़ों में 1 साइज का काट लें। (अगर आप मुरब्बे को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो गाजर का बीच वाला हिस्सा निकाल दें और लाल पार्ट का ही इस्तेमाल करें।) 

- इसके बाद एक बड़ी बर्तन में पानी गर्म कर उसमें गाजर के टुकड़े डालकर 10 मिनट के लिए इसे उबाल दें। (याद रखें कि हमें गाजर को पूरी तरीके से नहीं पकाना है हमें इसे आधा ही पकाना है।)

- जब तक गाजर उबल रही है एक दूसरे बर्तन में आधा किलो चीनी और 250 ग्राम पानी डालकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। अगर आप इसे और ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप वाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर या फिर गुड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

- जब चाशनी में उबाल आने लगे, तो इस समय इसमें एक चम्मच नींबू का रस डाल दें। इसको डालने से चाशनी के ऊपर झाग दिखने लेगेगा। इसे एक चम्मच की मदद से हटा लें। इससे चाशनी बिल्कुल साफ और शुद्ध हो जाएगी।

- वहीं, जब गाजर आधी पक जाए तो गैस बंद कर एक छलनी की मदद से इसका सारा पानी निकाल दें और एक सूखे कपड़े पर डाल कर अच्छे से सूखने दें।

- अब उबली हुई गाजर को चाशनी में डाल दें। इसके साथ ही केसर के कुछ धागे भी डाल दें और अच्छे से मिक्स करें। केसर डालने से मुरब्बे में एक अलग ही फ्लेवर आएगा और रंग भी बहुत ही सुंदर दिखाई देगा।

- गाजर और चाशनी को अच्छी तरीके से गाढ़ा होने तक पकने दें। गाजर को हाथ में उठा कर देखिए अगर वह अच्छे से मसल जाए तो समझ जाए कि आप का मुरब्बा तैयार हो गया है।

- इंस्टेंट गाजर के मुरब्बे को किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर आप इसे किसी ठंडी और सूखी जगह पर रख दें और साल भर इस गाजर के मुरब्बे का आनंद लें।

ये भी पढ़ें- Famous Food of India: दाल-बाटी या चूरमा नहीं, ये है राजस्थान का फेमस कलमी वड़ा, झटपट घर पर बनाएं ये शानदार डिश

Tasty Food: मटर-पनीर की सब्जी ही नहीं बल्कि आप घर पर बना सकते हैं इसके कबाब, जानें बनाने का तरीका

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios