Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये कैसी सजा: पंचायत ने हुक्म दिया- इन लड़कों के सिर के आधे बाल काटो, वीडियो वायरल करो, जानिए क्या है मामला?

हरियाणा (Haryana) में एक पंचायत ने अजीबो-गरीब फैसला सुनाया। पंचों ने कहा- तीनों युवकों के सिर के आधे बाल काट दिए जाएं और उनकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया (Socail Media) पर वायरल कर दी जाए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह वीडियो पहुंचे और युवकों को अपने किए गए गलत काम का अहसास हो सके। 

yamunanagar panchayat ordered to cut half hair of 3 youths for thefting cylinder and made video viral
Author
Yamuna Nagar, First Published Oct 20, 2021, 11:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

यमुनानगर। हरियाणा (Haryana) के यमुनानगर (Yamunanagar) जिले में कथित चोरी करते वक्त पकड़े गए 3 लड़कों के सिर के आधे बाल काट दिए गए। ये सजा एक पंचायत के फरमान पर दी गई। मामला छछरौली प्रखंड देवधर गांव का है। गांव वालों का कहना था कि तीनों युवक एक घर से गैस सिलेंडर चोरी कर रहे थे, तभी पकड़े गए। गांव के लोगों ने पहले तीनों युवकों की पिटाई की और फिर सजा देने के लिए गांव में पंचायत बुलाई थी। 

पंचायत ने सजा के तौर पर युवकों के सिर के आधे बाल काट दिए। बाल काटने का वीडियो भी बनाया गया, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। पंचायत का कहना है कि वीडियो इसलिए वायरल किया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह वीडियो पहुंचे और युवकों को अपने किए गए गलत काम का अहसास हो।

पबजी गेम में बेटे ने पिता को कर दिया कंगाल, पापा ने भी ऐसी अनोखी सजा दी जिसकी हर कोई कर रहा तारीफ

स्मैक के नशा बढ़ा, इसलिए चोरी करते युवा
हरियाणा में यमुनानगर समेत कई जिलों में आए-दिन नशा बढ़ता जा रहा है तो वहीं आपराधिक गतिविधियां भी बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में युवा चोरी और अन्य अपराध करने लगते हैं। गांव के वर्तमान सरपंच प्रतिनिधि सुरेंद्र ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में स्मैक का नशा बढ़ने की वजह से चोरी की वारदातें भी बढ़ती जा रही हैं, जिसके चलते घटनाएं बढ़ गईं। अन्य चोरों को सबक सिखाने के लिए इन लड़कों को ऐसी सजा दी गई और इसकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाली गई।

गांववालों ने रंगेहाथ पकड़ लिया था
सरपंच प्रतिनिधि सुरेंद्र ने बताया कि स्मैक की वजह से उनके गांव में काफी समय से इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं, लेकिन इस बार चोर रंगे हाथ पकड़े गए, इससे लगता है कि आगे शायद उनके गांव में ऐसी घटना ना घटे। बता दें कि चोरी करने वाले युवकों में एक युवक देवधर गांव और अन्य दो बेगमपुर गांव के थे, जो विक्रम के घर से सिलेंडर चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़े गए थे, जिनको पंचायत में बुलाकर उन्हें यह सजा दी गई थी।

यहां कोरोना नियम तोड़ने की सबसे अनोखी सजा, 4 घंटे में भरनी होती है 44 पेज की कॉपी फिर दी जाती ये शपथ

ऐसी मानसिकता के लोग सिंघु बॉर्डर जैसी घटना कर सकते
इधर, कानून से जुड़े लोगों का कहना है कि इस मामले में पुलिस को शिकायत का इंतजार नहीं करना चाहिए। उन्हें बाल काटने वाले युवकों और पंचायत के खिलाफ केस दर्ज करना चाहिए, जिससे ऐसी घटनाओं पर रोक लग सके। उन्होंने कहा कि ऐसी मानसिकता के लोग सिंघु बॉर्डर जैसी घटनाओं को भी अंजाम देते हैं। इसलिए ठोस और सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios