Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: बढ़ता प्रदूषण आपके लिए हो सकता है हानिकारक, इन 5 घरेलू नुस्खों से आप रहेंगे सुरक्षित

त्योहारों का सीजन जाते ही सर्दियों में प्रदूषण का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसका असर हमारे स्वास्थय पर पड़ता है, जो की हमारे लिए काफी हानिकारक साबित होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिसको अपनाकर आप अपने आपको बढ़ते प्रदूषण से सुरक्षित रख पाएंगे।

Air Pollution hazardous for health tips to prevent from it
Author
Delhi, First Published Nov 9, 2021, 6:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। बढ़ते Pollution ने हर किसी को परेशान कर रखा है। इसके कारण किसी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो किसी को आंखों की परेशानी होनी शुरू हो गई है। इस धूएं की चादर ने देश को चारों तरफ से घेर लिया है। जिसका असर धीरे-धीरे नजर आना शुरू हो गया है। बता दें कि, कल जो रिपोर्ट जारी की गई थी, उसके मुताबिक Pollution का स्तर PM2.5 AQI तक पहुंच गया है। ऐसे में हमें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए जो हमें इस हवा से सुरक्षित रख सके।

Pollution से सुरक्षित रखेंगे ये घरेलु नुस्खे

गुड़

ऐसा कहा जाता है कि, सर्दियों में गुड़ खाने से इम्यूनिटी (Immunity) बेहतर होती है, साथ ही आपके शरीर में गर्मी बनी रहती है। इसके सेवन से आपका हीमोग्लोबिन भी काफी बेहतर रहता है, जिससे बॉडी में ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) मेंटेन रहता है, जो आपको सांस संबंधी समस्यां से बचाने में काफी मदद करता है। इसलिए गुड़ को हमें अपने रोजान सेवन में लाना चाहिए।

अदरक और तुलसी का काढ़ा/ चाय

कोरोना काल (Corona) में अदरक और तुलसी का काढ़ा हर घर का घरेलू नुस्खा बन गया था। आप चाहे तो इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं। इससे आपको नुकसान कोई नहीं होगा बल्कि इससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे, साथ ही हवा से आपके शरीर में प्रवेश कर चुके बेक्टेरिया का भी खात्मा हो जाएगा। इसको पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को रोकते हैं और आपको सुरक्षित रखते हैं।

हल्दी वाला दूध

ये नुस्खा हर घर में काफी प्रचलित है। जब भी हम बीमार होते हैं तो सबसे पहले हमे हल्दी वाला दूध पीने को कहा जाता है। वो इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Anti Oxident) होते हैं, जो हमे खांसी, सर्दी और प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से बचाते हैं। एक गिलास दूध में हल्दी का सेवन आपको रोग मुक्त बनाने में मदद करता है।

विटामिन सी से भरपूर खाघ पदार्थ

सर्दी का मौसम है ऐसे में आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) युक्त फल और सब्जियां खाने को मिल जाएगी। जिससे आपका स्वास्थय कई तरह की बीमारियों से बच पाएगा। जैसे- संतरा, नींबू, हरी सब्जियां, टमाटर आदि ये सारी चीजें विटामिन सी से भरपूर होती है। इनका सेवन करने से आप इस बढ़ते प्रदूषण के खतरे से बच पाएगी साथ ही आपको इम्यूनिटी से जुड़ी समस्या भी पैदा नहीं होगी।

बीटा कैरोटीन

प्रदूषित हवा जब लंबे समय तक आपके संपर्क में रहती है तो आपको सिर दर्द की समस्या, सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन जैसी दिक्कते होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आपको अपने खाने में जैसे- शकरकंद, गाजर, खुबानी, ब्रोकोली और मटर को शामिल कर लेना चाहिए। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप बढ़ते प्रदूषण की समस्या से बचे रहेगे।

इसे भी पढ़ें-

Weight Loss Tips: उन लोगों का फिटनेस सीक्रेट, जिन्हें सोना होता है बेहद पसंद

Pregnancy Tips: इन बातों का आपको रखना होगा खास ध्यान, भूलकर भी ना करें ये काम

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios