Asianet News HindiAsianet News Hindi

Dengue Cases Rise: कोरोना के साथ आया एक और खतरा, इस तरह करें इससे बचाव

मौसम के बदलाव के साथ ही डेंगू (Dengue) का प्रकोप बढ़ रहा है। 9 राज्यों में डेंगू का खतरा अधिक दिखाई दे रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

Dengue Cases Rise in 9 states: some tips To Protect Yourself
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 11:38 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : कोरोना की थर्ड वेव (Corona 3rd wave) की खबरों के बीच एक और खतरा मंडरा रहा है। इन दिनों मौसम में बदलाव के साथ ही डेंगू (Dengue) का प्रकोप बढ़ रहा है। 9 राज्यों दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, तमिलनाडु और केरल डेंगू के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। डेंगू, मच्छर के काटने से होने वाली है जिसमें बुखार, दाने, जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण होते हैं। जैसा कि कई स्टेट्स में डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, ऐसे में इसकी रोकथाम के कुछ उपाय हम आपको बताते हैंस जिनका आपको पालन करना चाहिए...

डेंगू की रोकथाम के लिए इस चीजों का पालन करें
- डेंगू का खतरा सबसे ज्यादा गंदगी वाली जगह में होता है। ऐसे में अगर आपके आसपास कचरे का ढेर लगा है तो उसको डिस्पोज करें। खासकर सॉलिड वेस्ट को जला दें या उसे घर से दूर डंप करवा दें।
 
- इसके अलावा घरों के आसपास किसी भी जगह पानी एकत्रित नहीं होना चाहिए, क्योंकि इसमें डेंगू का मच्छर पनपता है। अपने बगीचे, छत या आसपास के जगह खुले कंटेनर को ढक दें। खाली बर्तनों को भी खुला ना रखें।

- पानी की टंकी, बाल्टी या ऐसी अन्य जगह जहां पर आपको पानी रखना पड़ता है, उसे समय-समय पर साफ करते रहें। जितना हो सके साफ पानी का इस्तेमाल करें और पानी को इकट्ठा करने से बचें।

- जब भी घर से बाहर निकले तो मच्छरों का स्किन से संपर्क ना हो ऐसे में फुल स्लीव्स के कपड़े पहने और पैरों को अच्छे से ढककर रखें, क्योंकि डेंगू का मच्छर घुटनों के नीचे काटता है।

- मच्छर को भगाने वाली दवा जैसे स्प्रे, क्रीम और जेल का इस्तेमाल करें। साथ ही बच्चों को मॉस्किटो क्रीम लगाने से उन्हें इंफेक्शन हो सकता है, ऐसे में उन्हें रोल ऑन लगाएं।

- भले ही आप कितनी भी साफ जगह क्यों नहीं रहते हो, मच्छर कहीं ना कहीं से घर में एंटर कर ही लेते हैं। ऐसे में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें।

- यह हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके दरवाजे और खिड़कियों पर नेट की जाली लगी हो और अगर ऐसा नहीं है तो आप दरवाजे-खिड़कियों को शाम के समय हमेशा बंद रखें।

- कोशिश करें कि जिन जगहों पर डेंगू का लार्वा मिला है, वहां पर ना जाएं, क्योंकि ऐसी जगह डेंगू होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खासकर बच्चों में इन दिनों डेंगू की समस्या सबसे ज्यादा हो रही है। ऐसे में उनके खेलने के दौरान या कहीं बाहर जाने के दौरान उन पर विशेष ध्यान रखें।

डॉक्टर से करें संपर्क
डेंगू एक खतरनाक बीमारी है, जो ठीक होने में काफी समय लगता है। इससे शरीर की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है। कई बार तो डेंगू पेशेंट को हॉस्पिटल में भी एडमिट करवाना पड़ता है। ऐसे में थोड़ी भी तकलीफ होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं और छोटी से छोटी चीज को नजरअंदाज ना करें।

ये भी पढ़ें- Diwali 2021: कोरोना काल में खुद को इस तरह रखें स्वस्थ, फॉलो करें ये 5 टिप्स

Covid-19 3rd wave: कोरोना की तीसरी लहर से है बचना, तो जरूर बरतें ये सावधानियां

Sara Ali से लेकर Sonam Kapoor तक इस बीमारी से है परेशान, अगर आपको भी है ये सिम्टम्स तो अपनाएं ऐसी डाइट रूटीन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios