Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ear Infection:कानों में घंटों Earphone लगाने से हो सकती है गंभीर बीमारी, जानें इसके हाइजीन से जुड़े टिप्स

Earphone Hygiene: अगर आपको भी घंटों तक कानों में ईयरफोन और हेडफोन लगाकर बैठना पड़ता है, तो जानें इसकी सफाई के कुछ जरूरी टिप्स।
 

Earphone Hygiene: 5 Easy cleaning tips while using headphones and earphones dva
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 3:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क : ऑनलाइन क्लासेस हो, ऑफिस की मीटिंग या फिर वर्कआउट करते समय गाने ही क्यों ना सुना हो, सबसे ज्यादा ईयरफोन (Earphone), हेडफोन (Headphone) या बर्ड्स (Earbuds) का इस्तेमाल किया जाता है। घंटों तक कानों में ईयरफोन लगाने से आपको कानों में सीरियस इंफेक्शन (Ear Infection) भी हो सकता हैं। इससे बचने के लिए आपको ईयरफोन्स हाइजीन की जानकारी होना बहुत जरूरी है, कि कैसे आप अपने ईयरफोन, हेडफोन और बड्स को साफ रख सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, इसे साफ करने के 5 घरेलू नुस्खे...

साबुन का पानी
ईयरफोन्स साफ करने के लिए डिश वॉश सोप का उपयोग करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह कई हैंड सोप या साबुन की तुलना में क्लीनर को साफ करता है। बस याद रहें कि, इससे ईयरफोन या हेडफोन साफ करते समय पानी अंदर नहीं जाना चाहिए। आप एक कॉटन के कपड़े को गीला करके इसे साफ कर सकते हैं।

मुलायम कपड़ा
कांच या कांच को चमकाने के लिए बनाया गया माइक्रोफाइबर कपड़ा आपके ईयरफोन, बड्स को अच्छे से साफ करते है और ये खरोंच भी नहीं आने देता है।

ईयरबड क्लीनिंग टूल
ईयरबड्स के यूज को देखते हुए कई कंपनियों ने इससे गंदगी निकालने के लिए ईयरबड क्लीनिंग टूल डिजाइन किया है। यह टूल साउंड ट्यूब को अनब्लॉक कर अंदर से अच्छे से साफ करता है। इसमें सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश, महीन सफाई वाले स्वैब, सॉफ्ट ब्रश, सफाई स्प्रे बोतल और एंटी-स्टैटिक क्लीनिंग वाइप्स होती है।

रबिंग अल्कोहल
रबिंग अल्कोहल से आप अपने ईयरफोन साफ कर सकते हैं। बस इसका यूज करते समय आपको संयम से और सावधानी रखना है, यह आपके डिवाइस के सिलिकॉन ईयरटिप्स और कठोर प्लास्टिक भागों को साफ करने के साथ ही बैक्टेरिया फ्री भी बना देगा।

ईयरबड्स
कानों की वैक्स साफ करने वाले कॉटन के ईयरबड्स से भी आप अपने ईयरफोन्स साफ कर सकते हैं। इसके लिए ईयरबड को पानी या लिक्विड सोप में डिप करके इससे आराम से अपने ईयरफोन की ऊपरी सतह को साफ करें।

ऐसे करें ईयरफोन का यूज
कोशिश करें कि ईयरफोन का इस्तेमाल कम-से-कम हो। खासकर बच्चों को ऑनलाइन क्लास के दौरान ईयरफोन या हेडफोन लगाना भी पड़े, तो उन्हें अच्छी और हाई क्वालिटी वाले ईयरफोन ही दें। साथ ही हर घंटे में 5-10 मिनट का ब्रेक लें। याद रखें कि अपना ईयरफोन या हेडफोन किसी को दें और न अन्य लोगों का ईयरफोन या हेडफोन उपयोग करें। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। बता दें कि ईयरफोन और हेडफोन से हाई डेसिबल ध्वनि तरंगों निकलती हैं, जो कानों को नुकसान पहुंचाती है।

ये भी पढ़ें- Benefits Of Ghee: 2 बूंद घी में छुपा है सेहत का खजाना, रात को सोते समय बस इस तरह करें इस्तेमाल

Health Tips: वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, इन 5 कारणों से अपनी डाइट में शामिल करें गिलोय

Health Problem: इन घरेलू नुस्खों से आपको कभी नहीं होगी Uric Acid की प्रॉब्लम, जाने तरीके

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios