Asianet News HindiAsianet News Hindi

सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, इसके हैं कई फायदे

मूंगफली को गरीबों का बादाम कहा गया है। ऐसे तो यह सालों भर मिलती है, लेकिन सर्दियों में इसे खाने से ज्यादा फायदा होता है। सर्दियों में मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त गर्मी और एनर्जी मिलती है। 
 

Eat peanuts in winter, it has many benefits  KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2019, 10:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। सर्दियों के मौसम में लोग मूंगफली का सेवन ज्यादा करते हैं। मूंगफली ऐसे तो सालों भर मिलती है, पर सर्दियों में मूंगफली खाने से खास फायदे होते हैं। सर्दियों में मूंगफली खाने से शरीर को पर्याप्त गर्मी और एनर्जी मिलती है। इसे गरीबों का बादाम भी कहा गया है। इसके फायदे जानने के बाद आप भी रोज मूंगफली खाना चाहेंगे। जानते हैं इसके फायदे के बारे में। 

1. मूंगफली में होते हैं कई विटामिन
मूंगफली में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं। विटामिन ई के अलावा मूंगफली में प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और फाइबर भी होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद है। 

2. डायबिटीज में लाभदायक
मूंगफली डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है। अगर रोज थोड़ी मात्रा में भी मूंगफली का सेवन किया जाए तो शुगर नियंत्रित रहता है। 

3. प्रोटीन
हमारे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्र में प्रोटीन जरूरी है। मूंगफली में काफी मात्रा में प्रोटीन होती है। अगर आप 50 ग्राम मूंगफली का सेवन रोज करें तो प्रोटीन की कोई कमी नहीं होगी।

4. वजन होता है कम
मूंगफली के सेवन से वजन भी कम होता है। वैसे, इसमें फैट पाया जाता है। लेकिन प्रोटीन और फाइबर होने के कारण फैट का कोई खास असर नहीं होता। इसलिए सर्दियों में मूंगफली का सेवन रोज जरूर करना चाहिए।

5. दिल के लिए भी अच्छा
मूंगफली दिल को के लिए भी अच्छा माना गया है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। अगर रोज थोड़ी मात्रा में मूंगफली का सेवन किया जाए तो दिल की बीमारियों पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios