Asianet News HindiAsianet News Hindi

Skin Glow: चेहरे पर ट्राई करें इन पत्तियों के फेस पैक से दूर करें स्किन की ये समस्याएं, जानें बनाने का तरीका

स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए आप कई तरह की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप कैसे फैसपेक तैयार कर सकते हैं। जिससे आपकी स्किन काफी ग्लोइंग और अच्छी हो जाएगी।

Glowing Skin Different types of leaves face pack MBT
Author
Delhi, First Published Dec 1, 2021, 3:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। ऐसे में स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रकृति में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

तुलसी की पत्तियां

दाग-धब्बों और मुंहासों को दूर करने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से इन पत्तियों के इस्तेमाल से आपकी स्किन साफ होती है। तुलसी की पत्तियों को इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ तुलसी की पत्तियां लें। अब इन पत्तियों को अच्छे से पीस लें। तुलसी की पत्तियों को पीसने के बाद इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाया जाता है, जो स्किन से संक्रमण को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में नीम की पत्तियों से तैयार पैक लगाने से आपकी स्किन को काफी फायदा हो सकता है। नीम की पत्तियों को चेहरे पर लगाने के लिए 10 से 15 नीम की पत्तिेयां लें। अब इन पत्तियों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में थोड़ा सा  गुलाबजल मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से आपको काफी फायदे मिल सकते हैं। इसमें कई तरह के विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और मॉइस्चराइज करते हैं। पुदीने की पत्तियों को चेहरे पर लगाने के लिए 10 से 12 पुदीने की पत्तियों को पीस लें। अब इसमें 2 से 3 चम्मच खीरे का जूस मिक्स करें। इसके बाद आप इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। साथ ही स्किन की समस्याएं दूर होंगी। 

धनियां की पत्तियां

स्किन से झाइयों को दूर करने के लिए आप धनियां की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसका इस्तेमाल करने के लिए धनियां की पत्तियों को बारीक काट लें। अब इसे अच्छे से धोकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेँ। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिला लें। दोनों सामाग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 से 25 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे से डेड स्किन निकल जाती है, जिससे स्किन सॉफ्ट होता है। साथ ही यह मुंहासे और झाईयों को दूर करने में भी असरदार होता है। 

ये भी पढ़ें- 

AIDS Day 2021: इंसानों नहीं जानवरों को भी होता है एड्स, संबंध बनाने से नहीं इस वजह से होती है ये घातक बीमारी

World AIDS Day: एड्स नहीं है छूआछूत की बीमारी, जानें कैसे होता है संक्रमण और क्या हैं लक्षण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios