Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health: तेजपत्ता और दालचीनी आपके लिए हो सकते हैं काफी फायदेमंद, जानें इसको इस्तेमाल करने का तरीका

दालचीनी और तेजपत्ता हमारे घर में हमेशा इस्तेमाल होने वाली चीज है। क्योंकि इससे एक तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। वहीं इसके कई स्वास्थय लाभ भी होते हैं। जिसके फायदे और इसको इस्तेमाल करने का तरीका आपको बताएंगे।

Health benefits bay leaves cinnamon MBT
Author
Delhi, First Published Dec 6, 2021, 4:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। तेजपत्ता (Bay Leaves) हो या फिर दालचीनी (Cinnamon) इन्हें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी भी कहते हैं। इनका इस्तेमाल हर तरह की दवाइयों में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा हमारे खाने में भी इनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन आज हम इनके मिश्रण के फायदे और इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में बताएंगे।

कैसे करें तेजपत्ता और दालचीनी का प्रयोग

तेजपत्ता और दालचीनी की चाय को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 पैन में 1 लीटर पानी लें। अब इसमें पानी को अच्छी तरह से उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसमें तेज पत्‍ते और दालचीनी डालें। इसके बाद करीब 15 मिनट तक पानी को ढककर उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो गैस बंद कर दें। इसके बाद पानी को किसी कांच की बोतल में छान कर स्‍टोर कर लें। पूरे दिनभर इस पानी का सेवन करें। इससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। साथ ही अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं।

ध्यान रखें कि तेजपत्ता और दालचीना का सेवन करने से अगर आपको किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन करना बंद कर दें। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन कराने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ताकि गंभीर परिस्थितियों से बचा जा सके। 

इंफेक्शन करे दूर

तेजपत्ता विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं, दालचीनी में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो इंफेक्शन को दूर करने में मददगार होता है। अगर आप वायरस और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना चाहते हैं, तो तेजपत्ता और दालचीनी से तैयार चाय का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी तेजपत्ता काफी प्रभावकारी हो सकता है। दरअसल, तेजपत्ता में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का गुण होता है। दालचीनी और तेजपत्ता में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है। 

मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट 

तेज पत्‍ता और दालचीनी का कॉम्‍बिनेशन वजन घटाने में भी असरदार है। दरअसल, यह शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्ट करने में फायदेमंद होता है। साथ ही इसकी चाय का सेवन कपने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो तेजपत्ता और दालचीनी से तैयार चाय का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें-

Health Tips: जिसे समझ रहे है सीने की जलन वो हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, नजर अंदाज ना करें ये लक्षण

New Research: स्टडी में हुआ खुलासा, नाइट शिफ्ट में काम करने वालों को हो सकती है ये प्रॉब्लम, इस तरह करें बचाव

Research: ऑनलाइन क्लासेस में बच्चों को ना हो परेशानी, इसके लिए टीचर और पेरेंट्स के बीच रिलेशन होना जरूरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios