Asianet News HindiAsianet News Hindi

1-2 नहीं 7 तरह के होते है सिर दर्द, जानें कैसे पहचाने कौन सा है माइग्रेन और कब होता है साइनस

सिर दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे बच्चों से लेकर बड़े तक जूझते हैं। ऐसे में सिर दर्द का सही पता होना बहुत जरूरी है कि आखिर यह हो क्यों रहा है।

health tips: 7 different types of headaches and ways to treat them dva
Author
First Published Nov 18, 2022, 12:38 PM IST

हेल्थ डेस्क : काम या पढ़ाई का प्रेशर हो, नींद पूरी ना हो तनाव हो या फिर सर्दी की ही समस्या क्यों ना हो सिर दर्द एक ऐसी कॉमन प्रॉब्लम है, जो हर उम्र के लोगों को होती है। लेकिन अधिकतर लोग इसे साधारण सिरदर्द समझ के कोई भी पेन किलर या नॉर्मल सिर दर्द की दवा खा लेते हैं, जिससे कई बार इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने सिर दर्द के पैटर्न को समझें और यह जाने कि आखिर यह सिरदर्द आपको हो क्यों रहा है? तो चलिए हम आपको बताते हैं 7 प्रकार के सिर दर्द इनके होने के कारण और इससे कैसे बचा जा सके...

माथे पर दर्द
यदि आपको सिर्फ माथे पर सिर दर्द हो रहा है, तो यह नींद की कमी के कारण हो सकता है। इस प्रकार के सिरदर्द में आपके माथे में चुभन जैसा दर्द होता है। इस प्रकार के सिरदर्द का इलाज करने के लिए आपको बस कुछ नींद लेने की जरूरत है। आपको रोजाना कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

सिर के ऊपर दर्द होना
यदि आप सिर के ऊपर या जिसे हम खोपड़ी कहते है वहां दर्द हो रहा है और ऐसा लग रहा है, जैसे कोई आपके सिर पर हथौड़ा मार रहा है, तो यह भूख या फिर पानी की कमी के कारण होता है। यदि आप इस तरह के सिरदर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ खाने और पानी पीने की सलाह दी जाती है।

सिर के पीछे का दर्द
कई लोगों को सिरदर्द गर्दन के ऊपर या पीछे की तरफ होता है। यह इस बात का संकेत है कि आप बहुत ज्यादा तनाव ले रहे हैं। इससे बचने के लिए आपको आराम करने और तनाव को दूर करने की जरूरत है। इसके लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए और नेगेटिव चीजों से दूर रहना चाहिए।

सिर से लेकर फेस तक दर्द
आपकी भौंहों के बीच, आपकी नाक और आंखों के आसपास दर्द किसी एलर्जी या साइनस के कारण होता है। इसे साइनस सिरदर्द के रूप में जाना जाता है और इसे कम करने के लिए आप दवा ले सकते हैं, कुछ व्यायाम कर सकते हैं या गर्म पानी से नहा सकते हैं। इससे साइनस के दर्द को कम करने में राहत मिलती है।

सिर के चारों तरफ जकड़न
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके माथे के चारों ओर जकड़न हो रही है और ऐसा लग रहा है कि कोई टाइट रबर बैंड सिर पर बंधा है, तो ये सिरदर्द लंबे समय तक मोबाइल, टीवी या कंप्यूटर पर काम करने की वजह से हो सकता है। इस प्रकार के सिरदर्द का इलाज करने के लिए, आपको अपना स्क्रीन समय कम करना होगा। इसके अलावा आप ब्लू रे ब्लॉकर ग्लास का उपयोग कर सकते हैं। 

एक आंख के आसपास दर्द
यदि आप अपनी एक आंख के आसपास दर्द महसूस कर रहे हैं, तो आपको क्लस्टर सिरदर्द हो रहा है। इस प्रकार के दर्द में आपको अपनी आंख लाल भी दिखाई दे सकती है। इससे बचने के लिए आपको तुरंत स्क्रीन देखना बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सिर दर्द के साथ उल्टी या घबराहट होना 
जब आपको खोपड़ी के एक साइड या पूरे सिर में तेज दर्द के साथ घबराहट, उल्टी और आवाज सुनकर चिड़ापन जैसे लक्षण नजर आने लगे तो यह माइग्रेन के कारण हो सकता है। इस प्रकार के दर्द को कम करने के लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेने की जरूरत होती है।

और पढ़ें: विटामिन की कमी वजाइना के हेल्थ पर डाल सकता है असर, जानें डाइन और योनि कनेक्शन

लीवर सिरोसिस है साइलेंट किलर, अंतिम स्टेज में दिखाई देते हैं इसके लक्षण,अनप्रोडेक्टेड Sex समेत छोड़े ये 5 काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios