Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: अमरूद के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज, जानिए इसके फायदे

अमरूद (Guava) हर किसी को खाना पसंद होता है। सब अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करते हैं जैसे-अमरूद को भूनकर, नमक के साथ या फिर बिना बीज के। बीज के बीना अगर आप भी इसे खा रहे हैं तो इस बात को जान लीजिए की आप अपनी सेहत से जुड़ी कई चीजों को नजरअंदाज कर रहे हैं।  

Health Tips Guava Seeds Benefits
Author
Delhi, First Published Nov 11, 2021, 1:14 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सर्दियों में सबसे ज्यादा खाने वाला फल अमरूद जिसको हर कोई खाना पसंद करता है। बस तरीके अलग-अलग होते हैं जैसे चुल्हे पर भुनकर, चाट बनाकर और कुछ ऐसे होते हैं जो इसे बिना बीज के ही इसे खा पाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, बिना बीज के अमरूद खाने से आप उसमें मौजूद कौन से पोषक तत्व खो रहे हैं। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि, अमरूद के बीज में सेहत के कौन से राज छुपे हैं और क्या है उनके फायदे।

अमरूद के बीज के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल 10 में से 9 लोगों में पाई जाती है। जिसके लिए कई लोग डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाई लेते हैं तो कुछ लोग घरेलु नुस्खों से ही इसे ठीक कर लेते हैं। उनमें से एक नुस्खा है अमरूद के बीज। जिसको खाने से आपके शरीर में पोटेशियम (Potassium) बराबर मात्रा में हो जाएगा। जिसके बाद आपको कभी भी हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की दिक्कत नहीं होगी। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत होती है उन्हें डॉक्टर कई चीजों के सेवन के लिए मना कर देते हैं, ताकि बढ़ती शूगर उनके शरीर में दिक्कत पैदा ना करे। लेकिन आप घबराइए मत और बिना सोचे अमरूद के बीजो को खाना शुरू कर दें। इससे आपके शरीर को प्रोटीन मिलेगा जो आपके इंसुलिन लेने की मात्रा को काफी कम कर देगा। 

वजन करता है कम

कभी आपने सुना है कि, किसी भी फल के बीज ने वजन कम करने में मदद की हो नहीं ना। लेकिन अमरूद के बीज खाने से सही में वजन कम होता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसमें फाइबर (Fiber) की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा को कम करता है जिससे आसानी से आपका वजन घटना शुरू हो जाता है। 

कब्ज से दिलाता है राहत

आजकल हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि, कब्ज जैसी समस्याएं होना आम हो गई हैं। ज्यादातर हर कोई इससे परेशान है। ऐसे में आप कुछ मत करो बस अमरूद लाकर उसे बीज के साथ खा लो। जिसके बाद आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अमरूद के बीज में पाए जाने वाले लैक्जेटिव में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर रखने में मदद करता है।

अब से अमरूद के बीज जरूर खाएं क्योंकि इसको खाने से आपकी समस्याओं को काफी राहत मिलने वाली है। 

 

ये भी पढ़ें- 

Chhath Puja 2021: 36 घंटे के कठिन व्रत के बाद ना करें ये गलती, ऐसे करें रूटीन लाइफ में वापसी

Benefits of Cloves:मर्दों की पावर बढ़ाने से लेकर स्ट्रेस लेवल दूर करने तक बेहद असरकारक है, ये किचन इंग्रेडिएंट

Winter Care: सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये छोटी सी चीज सर्दी में है रामबाण, बस इस तरह करें डाइट में शामिल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios