Asianet News HindiAsianet News Hindi

Winter Care: सब्जी में इस्तेमाल होने वाली ये छोटी सी चीज सर्दी में है रामबाण, बस इस तरह करें डाइट में शामिल

लहसुन के फायदे : लहसुन को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है और यह आपके सर्दियों के आहार में एक सुपर फूड हो सकता है।

Winter Care: Include Garlic in your Diet this season and stay away from cough and cold
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 1:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क: भारतीय खाने में अदरक-लहसुन का खूब इस्तेमाल किया  जाता है। लहसुन (Garlic) खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। दादी मां के नुस्खे में हमेशा लहसुन टॉप पर रहता है। ये छोटी सी सब्जी खाने में तो स्वाद को तड़का लगाती है, लेकिन सर्दी के दिनों में हमें कफ, सर्दी-जुखाम से लेकर कई चीजों से भी बचाती है। आइए आपको बताते हैं, इसके फायदें और कैसे इसे इस्तेमाल करना चाहिए...

पोषक तत्वों का खजाना
लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा लहसुन विटामिन बी, विटामिन सी, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक का अच्छा सोर्स है। डॉक्टर्स की माने तो 100 ग्राम लहसुन में 150 कैलोरी, 33 ग्राम कार्ब्स, 6.36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

सर्दी और खांसी 
ठंड का मौसम शुरु होने के साथ ही लोगों को सर्दी, खांसी, गले में खराश आदि समस्याएं होने लगी है। लहसुन आपको उन मौसमी बीमारियों से बचाता है, जो मौसम बदलने के दौरान आपको होती है। इसके अलावा लहसुन संक्रमण और अन्य बीमारियों को दूर कर सकता है। आप सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए गर्म स्ट्यू, शोरबा और सूप में लहसुन मिला सकते हैं। हालांकि, लहसुन कच्चा खाने पर सबसे ज्यादा फायदा करता है।

वजन कम करने में मददगार
सर्दियों के दौरान अक्सर ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ जाता है। ऐसे में लहसुन की एक कली आपके वेट को कंट्रोल कर सकती है। लहसुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो आपको डिटॉक्स करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए सुबह कच्चे लहसुन और शहद का सेवन करना चाहिए।

सांस संबंधी परेशानी के लिए
लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो श्वसन और फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है। अक्सर सर्दियों के दौरान बुखार, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में आप लहसुन का सेवन ज्यादा मात्रा में करें।

अन्य फायदें
लहसुन त्वचा और बालों के लिए भी रामबाण है। साथ ही यह हार्ट प्रॉब्लम को रोकने में मदद करता है। आप सर्दी के दिनों में खाली पेट लहसुन लेने के साथ ही अपने सलाद, सूप और सब्जी में इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं। पके लहसुन की अपेक्षा कच्चा लहसुन ज्यादा फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: Chana Dal से किस तरह किया जा सकता है वजन कम, जानें इसके फायदे

Winter Special: लीक हो गई रेसिपी... बिना किसे बस 10 मिनट में यूं झटपट बनाएं गाजर का हलवा

Healthy Drink: कौन सी हैं वो Detox Drink जो सर्दी में देती है आपको एनर्जी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios