Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health Tips: अगर आपको देना है अपने दिल, दिमाग और शरीर को आराम, तो ये टॉप 5 तरीके आएंगे आपके काम

दिल, दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए हम तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। जिसके लिए हम एक्सरसाइड, योगा सब करते हैं लेकिन अपना आपको अपने शरीर को ब्रेक नहीं देते हैं। 

Health Tips rest to your heart mind body MBT
Author
Delhi, First Published Nov 18, 2021, 12:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


नई दिल्ली। कभी-कभी आपको लगता है कि, आप थक चुके हैं, ऐसे में आप आराम करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते क्योंकि आराम करने के लिए आपको समय नहीं मिलता। जिसके कारण आपके अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है जो आपको काफी परेशान करता है। इसी चीज को ठीक करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसको ध्यान में रखते हुए आप अपने आपको रिलेक्स और फ्री महसूस करेंगे।

बॉडी को आराम देने के टिप्स

ब्रेक लेने का समय

आपके पास इस बिजी लाइफ में कभी भी ब्रेक लेने का समय नहीं होता है। लेकिन अगर आप नहीं चाहती कि, आपके थकान का गुस्सा किसी और पर उतरे तो ऐसे में आपको कुछ दिनों के लिए ब्रेक तो ले लेना चाहिए। इससे आपका दिमाग भी शांत हो जाएगा और आपको आराम भी मिल जाएगा।

अकेले स्पेंड करे टाइम

आपको अकेले रहकर टाइम जरूर बिताना चाहिए। वो इसलिए क्योंकि अकेले में आप कई चीजें सोचते हैं और उनके हल निकालते हैं। अक्सर ये हम इसलिए करना पसंद करते हैं ताकि हमारा मन शांत रहे और हम कुछ अच्छा सोच सके।

अच्छी नींद लें

अगर आपकी नींद काम के चक्कर में पूरी नहीं होती तो भी आप परेशान रहने लगते हैं। ऐसे में आपको सबसे पहले अपने लिए टाइम निकालकर नींद पूरी करनी चाहिए ताकि आप रिलेक्स फील करें। इससे आपका बॉडी भी रिलेक्स फील करेगी और आप हेल्दी भी रहेंगे।

घूमने का करें प्लान

अगर आप अपने मन और दिमाग दोनों को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप चाहे तो बाहर घूमने का प्लान कर सकते हैं। इससे आपकी एक आउटिंग भी हो जाएगी। साथ ही आपकी बॉडी रिलेक्स भी फील करने लगेगी।

फ्रेंड्स को दें टाइम

फ्रेंड्स एक ऐसा माध्यम होते हैं जिसके जरिए हम अपनी आधी जिंदगी बिता देते हैं। उसके लिए बस हम उन्हें टाइम देना चाहिए। क्योंकि उनसे जुड़ी बातें और मस्ती हमारा काम और आसान कर देती है। जिसके कारण हमारा मन और दिमाग दोनों की हेल्दी रहते हैं। 

ये भी पढ़ें- 

Healthy Skin: केसर के इस्तेमाल से आपको कभी नहीं होगी स्किन से जुड़ी ये समस्याएं, जानें फायदे

Tomato price hike: सलाद-सूप और सब्जी से गायब हुआ टमाटर, इसकी जगह इन 7 चीजों से बढ़ाएं खाने का स्वाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios