Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या है Meditation, इसमें ध्यान लगाने से क्या होते हैं लाभ

आजकल के समय में लोग सबसे ज्यादा मानसिक रोग से गुजरते हैं जिसके कारण उनकी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। ऐसे में Meditation आपको इन सभी रोगों से मुक्त कराने में सहायक बनेगी।

Meditation Health Tips Healthy Lifestyle benefits of Meditation
Author
Delhi, First Published Nov 8, 2021, 9:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Meditation एक ऐसा रास्ता है, जिसके जरिए आप अपनी तनावपूर्ण जिंदगी से बाहर आ सकते हैं और अपनी जीवनशैली को और अच्छा कर सकते हैं। क्योंकि आजकल के समय में लोग सबसे ज्यादा मानसिक रोग से गुजरते हैं जिसके कारण उनकी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल या कह लीजिए इसकी सबसे ज्यादा जानकारी योग से जुड़े लोगों को होती है क्योंकि वो अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करना नहीं भूलते। अगर आप भी चाहते हैं इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना तो इन टिप्स को जरूर पढ़ें। 

कैसे करें Meditation की शुरूआत

अगर आप Meditation को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी जिंदगी से सारी टेंशन को खत्म करना होगा। क्योंकि टेंशन रहेगी तो आप किसी में भी ध्यान नहीं लगा पाएंगे। शुरूआती दौर में लोग Meditation करते समय काफी कठिनाई का सामना करते हैं, लेकिन घबराईए मत, जैसे-जैसे आप इसके सीखते जाएंगे वैसे-वैसे ही आप इसको आसानी से कर पाएंगे। बस आपको इसके करने का तरीका और सही समय जानना है ताकि आप इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर पाएं।

Meditation के प्रकार

Meditation कई प्रकार के होते हैं। जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपको काफी लाभ होगा।

माइंडफुलनेस Meditation

माइंडफुलनेस Meditation व्यक्ति को वर्तमान में जागरूक और हर जगह उपस्थित रहने में मदद करत है। इसके अभ्यास से व्यक्ति अपने आप को सचेत और सर्तक बना सकता है। इसके अभ्यास की बात करे तो, इसे करने के दौरान आप अपने आस-पास हो रही गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसके आप अपने मन और दिमाग को एक जगह शांत रख सकते हैं। इसके अभ्यास के लिए कोई जगह या समय सीमा नहीं है इसे आप किसी भी जगह कर सकते हैं।

कुंडलिनी ध्यान

कुंडलिनी योग एक ऐसा ध्यान का आधार है, जिसके जरिए आप शारीरिक रूप से सक्रिय हो सकते हैं। इसमें मंत्रों का उच्चारण करने, गहरी सांस लेनेऔरकई मूवमेंट्स भी शामिल होती हैं। इसके लिए आमतौर पर लोग क्लास लेते हैं ताकि वो इसके मंत्रो को और उन मूवमेंट्स को जान सके जिससे उन्हें इस अभ्यास में कोई दिक्कत ना हो।हालांकि इसके मंत्रो और इसके तरीके को सीखने के बाद आप इसे घर पर भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

ज़ेन Meditation

ज़ेन Meditation जिसे बौद्ध परंपरा का हिस्सा माना जाता है। इसका अभ्यास अगर आप गुरुकुल या फिर किसी प्रोफेशनल ट्रेनी से लेगे तो इसे अच्छे से सीख पाएंगे। इसमें कुछ आसान स्टेप्स होते हैं तो कुछ विशेष जिसको करने से आपक दिमाग शांत होता है और आपकी सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। इसको करने से आपकी बॉडी और दिमाग दोनो रिलैक्स पोजिशन में चले जाते हैं।

Meditation के लाभ

Meditation जो आपको कई रूपो में स्वास्थ लाभ प्रदान करती है। इसके फायदे भी कई होते हैं। ये व्यक्ति को मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से सेहतमंद बनाती है। इसके रोजाना अभ्यास करने से आपको कई फायदे मिलते हैं।:-

  • अगर आप तनाव मुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो आपको तो Meditation को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। क्योंकि इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और आपके दिमाग को आराम भी मिलता है।
  • Meditation एंग्जायटी, डिप्रेशन आदि जैसे परेशानी से निजात दिलाता है मैडिटेशन जिसके नियमित अभ्यास से एंग्जायटी डिसऑर्डर कम हो जाएगा।
  • Meditation एजिंग के प्रोसेस कम करता है, और आपको हमेशा जंवा बनाकर रखता है।
  • Meditation आपकी नींद अच्छे से आए उसमें भी मदद करता है, जिसके कारण आप आरामदायक नींद ले पाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

Pregnancy Tips: इन बातों का आपको रखना होगा खास ध्यान, भूलकर भी ना करें ये काम

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios